दिल्ली-एनसीआर

राजधानी में 7 नवंबर को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर विशाल नगर कीर्तन सजाया जाएगा

Admin Delhi 1
31 Oct 2022 6:07 AM GMT
राजधानी में 7 नवंबर को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर विशाल नगर कीर्तन सजाया जाएगा
x

दिल्ली न्यूज़: श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व से एक दिने पहले 7 नवंबर को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर विशाल नगर कीर्तन सजाया जाएगा। कमिटी से मिली जानकारी के मुताबिक, नगर कीर्तन गुरुद्वारा सीसगंज साहिब से सुबह 10 बजे शुरू होकर फतेहपुरी, खारी बावली, लाहोरी गेट, कुतुब रोड चौक, तेलिवाड़ा, आजाद मार्केट, पुल बंगश, रोशन आरा रोड, सब्जी मंडी घंटाघर, शक्ति नगर चौक, राणा प्रताप बाग, बेबे नानकी चौक से होता हुआ शाम को गुरुद्वारा नानक प्याऊ साहिब में पहुंचेगा। नगर कीर्तन पांच प्यारों की अगुवाई में गुरु ग्रंथ साहिब की छत्रछाया में निकाला जाएगा। नगर कीर्तन में स्कूलों के बच्चे, गतका पार्टियां, शब्दी जत्थे शामिल होंगे। कोरोना काल के बाद हटी पाबंदियों के बाद यह पहला मौका है जब विशाल नगर कीर्तन सजाया जा रहा है।

किसी भी तरह की आतिशबाजी से रोक: दिल्ली गुरुद्वारा कमिटी की ओर से संगत से खास अपील की गई है कि नगर कीर्तन के रास्ते में किसी भी तरह की आतिशबाजी न की जाए। इस मौके पर हर कोई चाहता है कि वह नगर कीर्तन में पूरे परिवार के साथ शामिल हो। कमिटी द्वारा सभी तरह के प्रबंध नगर कीर्तन के लिए किए गए हैं। साथ ही संगत से भी अपील की जा रही है कि नगर कीर्तन के रास्ते में लंगर के स्टॉल में प्लास्टिक सामग्री का उपयोग ना किया जाए और साफ सफाई का पूरा बंदोबस्त किया जाए। कमिटी की ओर से वॉलंटियर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है जो कि सभी इंतजामों को देखेंगे।

पालकी साहिब की मिलेगी लाइव लोकेशन: गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर से सजाए जा रहे नगर कीर्तन में शामिल पालकी साहिब की लोकेशन की जानकारी देने के लिए इस बार भी खास इंतजाम किए गए हैं। सीसगंज साहिब से गुरुद्वारा नानक प्याऊ साहिब तक के रूट के दौरान हजारों लोग पालकी साहिब के दर्शन के लिए सड़कों पर इंतजार करते हुए दूसरे लोगों से पालकी साहिब के पहुंचने की जगह के बारे में जानकारी लेते रहते थे। अब यह जानकारी मुहैया कराने के लिए कमिटी ने पालकी साहिब के साथ जीपीएस सिस्टम जोड़ दिया है ताकि संगतों को अब पालकी साहिब की लोकेशन की जानकारी दिल्ली कमिटी की वेबसाइट पर एक क्लिक से मिल सकेगी। दिल्ली कमिटी की वेबसाइट http://dsgmc.in पर जाकर कोई भी अब 'संगत सर्विस' पर क्लिक कर पालकी साहिब की मौजूदा स्थिति के बारे जानकारी हासिल कर सकता है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta