दिल्ली-एनसीआर

गणतंत्र दिवस परेड 2022 में इस बार 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और कुल 25 झांकियां लेंगी हिस्सा

Kunti Dhruw
22 Jan 2022 12:34 PM GMT
गणतंत्र दिवस परेड 2022 में इस बार 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और कुल 25 झांकियां लेंगी हिस्सा
x
भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां होंगी।

भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड और विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां होंगी। इसमें कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 में सेना का प्रतिनिधित्व घुड़सवार सेना की एक घुड़सवार कॉलम, 14 मैकेनाइज्ड कॉलम, छह मार्चिंग टुकड़ियों और अपने विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों द्वारा एक फ्लाईपास्ट द्वारा किया जाएगा।

टैंकों सहित ये सैन्य वाहन भी परेड में दिखेंगे
सेना के मैकेनाइज्ड कॉलम में एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक एपीसी टोपस बख्तरबंद कार्मिक वाहक, एक बीएमपी-आई पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन और दो बीएमपी-द्वितीय पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन दिखाई देंगे। एक 75/24 पैक हॉवित्जर, दो धनुष हॉवित्जर, एक पीएमएस पुल-बिछाने वाली प्रणाली, दो सर्वत्र पुल-बिछाने वाली प्रणाली, एक एचटी -16 इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, दो तरण शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, एक टाइगर कैट मिसाइल प्रणाली और दो आकाश मिसाइल प्रणाली मैकेनाइज्ड कॉलम का भी हिस्सा होगा।
बयान के अनुसार, भारतीय सेना की छह मार्चिंग टुकड़ी राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट की होगी। भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का एक-एक मार्चिंग दल भी आरडीपी-2022 में भाग लेगा। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पांच मार्चिंग दल परेड में भाग लेंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta