दिल्ली-एनसीआर

भारत में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी अलर्ट

Shantanu Roy
24 May 2022 6:52 PM GMT
भारत में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी अलर्ट
x
बड़ी खबर

दिल्ली। उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यह पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बने हुए चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरपूर्वी अरब सागर की ओर चल रही है। एक और निम्न दबाव की रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से गुजरती हुई उत्तरी बांग्लादेश तक जा रही है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। केरल, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें हुई और ओलावृष्टि के साथ बिजली की चमक देखी गई। इन राज्यों के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज हवाएं भी चली हैं।
केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा और पूर्वोत्तर बिहार के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। कोंकण और गोवा, तमिलनाडु के अंदरूनी हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड और मेघालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।
उत्तर पश्चिमी मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट आई है। अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के तापमान में दिन और रात में धीरे-धीरे वृद्धि होगी।
पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों के साथ-साथ अंडमान सागर के ऊपर मध्यम से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इन इलाकों में हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है।
केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 24 मई को पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ और ओडिशा के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
25 मई को पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी। 25 मई को दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, दक्षिण कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और तेलंगाना, कोंकण और गोवा और पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
साभार: skymetweather.com
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta