दिल्ली-एनसीआर

रिठाला-बवाना-नरेला रूट पर चलेगी पहली लाइट मेट्रो, चल रहा तेजी से निर्माण कार्य

Renuka Sahu
14 March 2022 3:22 AM GMT
रिठाला-बवाना-नरेला रूट पर चलेगी पहली लाइट मेट्रो, चल रहा तेजी से निर्माण कार्य
x

फाइल फोटो 

फेज-4 के शेष तीन में से एक रिठाला-बवाना-नरेला रूट पर लाइट मेट्रो चलाने का प्रस्ताव बना है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। फेज-4 के शेष तीन में से एक रिठाला-बवाना-नरेला रूट पर लाइट मेट्रो चलाने का प्रस्ताव बना है। पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली के यात्रियों की सहूलियत और फीडर बसों के विकल्प के तौर पर शास्त्री पार्क-कोंडली के बीच लाइट मेट्रो चलाने के लिए सरकार को भेजी गई रिपोर्ट पर मंजूरी मिलने का इंतजार है। मेट्रो फेज-4 के पहले से स्वीकृत तीनों कॉरिडोर पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। शनिवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों की बैठक में इसकी समीक्षा की गई।

फेज-4 के लाजपत नगर-साकेत (जी ब्लॉक), इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक सहित लाइट मेट्रो के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की स्वीकृति जल्द मिलने की उम्मीद की जा रही है। शास्त्री पार्क से कोंडली के बीच लाइट मेट्रो के लिए एक नए कॉरिडोर की संभावनाएं तलाशने के लिए दिल्ली सरकार को रिपोर्ट भेजी गई है। इस प्रस्ताव पर भी अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। दो मेट्रो कॉरिडोर में से जिसपर पहले मंजूरी मिलती है, उस पर लाइट मेट्रो का परिचालन किया जाएगा। करीब 15 किलोमीटर में लाइट मेट्रो के परिचालन से आवागमन में यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।
पिंक-ब्लू लाइन के यात्रियों को भी आवागमन में सहूलियत मिलेगी। नया कॉरिडोर बनने से यात्रियों को शास्त्री पार्क, ओल्ड सीलमपुर, गांधी नगर, कृष्णा नगर, झील, लक्ष्मी नगर (विकास मार्ग), मंडावली, विनोद नगर के बाद कोंडली तक लाइट मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा।
तीन शेष कॉरिडोर पर मंजूरी का इंतजार
मेट्रो फेज-4 के तहत 22.91 किलोमीटर में रिठाला-बवाना-नरेला के बीच लाइट मेट्रो का निर्माण शुरू होगा। हालांकि, अभी तक फेज-4 के शेष तीन कॉरिडोर को मंजूरी नहीं मिली है। इंद्रप्रस्थ -इंद्रलोक (12.37 कि.मी), लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक (8.38 कि.मी.) सहित एक लाइट मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इसपर सामान्य मेट्रो से करीब 40 फीसदी कम लागत आएगी। लाइट मेट्रो में कोच की संख्या भी तीन होंगे और ट्रैफिक के साथ-साथ सड़क के किनारे ट्रैक पर चलेगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta