तेलंगाना

रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा तेलंगाना के काचीगुडा से शुरू हुई

Bharti sahu
16 Feb 2023 4:30 PM GMT
रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा तेलंगाना के काचीगुडा से शुरू हुई
x
शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा तेलंगाना

दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने संयुक्त पार्सल उत्पाद अवधारणा के तहत अपनी पहली पार्सल ट्रेन सेवा शुरू की है, जिसका नाम है "रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सर्विस", जिसमें 15 टन कैडबरी चॉकलेट सहित पार्सल खेप ले जाई जाती है, SCR के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा।

उन्होंने कहा कि काचीगुडा से हजरत निजामुद्दीन (नई दिल्ली) जाने वाली पहली पार्सल ट्रेन ने बुधवार को यहां काचीगुडा रेलवे स्टेशन से अपनी पहली यात्रा शुरू की।
गति शक्ति कार्गो एक्सप्रेस की समय सारिणी प्रकृति का लाभ उठाते हुए, रेनिगुंटा (आंध्र प्रदेश में) से लोड किए गए कैडबरी चॉकलेट को भी समय पर डिलीवरी के लिए संलग्न किया गया था, एससीआर की एक विज्ञप्ति में कहा गया है।

दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सी राकेश ने कहा कि भारतीय रेलवे और भारतीय डाक द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई इस पार्सल सेवा का उद्देश्य पार्सल ग्राहकों के लिए डोर-टू-डोर पार्सल सेवा प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें हैदराबाद के पास गोदावरी एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बाद रद्द की गईं ट्रेनें
जहां डाक विभाग द्वारा फर्स्ट-मील और लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, वहीं स्टेशन से स्टेशन तक इंटरमीडिएट कनेक्टिविटी रेलवे के माध्यम से की जाएगी।

यह पार्सल का डोरस्टेप पिक-अप सुनिश्चित करता है, पार्सल ट्रेन और डोरस्टेप डिलीवरी के माध्यम से उसी की लोडिंग सुनिश्चित करता है, जिससे पहले मील और अंतिम मील की कनेक्टिविटी को सक्षम किया जा सकता है, उन्होंने कहा। ग्राहकों की पार्सल खेप को सुरक्षित रूप से संभालने के लिए, यह पहल पार्सल के अर्ध-यांत्रिक संचालन पर जोर देती है।


इस समय सारिणी पार्सल सेवा का व्यापक उपयोग करने के लिए, अन्य पार्सल खेपों को भी इस रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा द्वारा पहुँचाया गया। इस ट्रेन से रेनिगुन्टा से लदी कैडबरी की कुल 15 टन चॉकलेट भी अटैच की गई थी। एससीआर के अधिकारियों ने कहा कि कुल छह पार्सल वैन/कोच और छह दूध टैंकर भी इस ट्रेन से जुड़े थे।

रेल पोस्ट गति शक्ति एक्सप्रेस कार्गो सेवा रेणिगुंटा से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में चार बार (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार) नियमित रूप से संचालित होगी और काचीगुडा, नागपुर, भोपाल और तुगलकाबाद से होकर गुजरेगी।

उन्होंने कहा कि रूट के स्टेशन पर भी लोडिंग/अनलोडिंग की सुविधा है।


दमरे के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने कहा कि यह सेवा ग्राहकों को डोर-टू-डोर पार्सल सेवा प्रदान करके पार्सल के परिवहन में गेम-चेंजर हो सकती है।


Next Story