दिल्ली-एनसीआर

मनीष सिसोदिया ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, कारण बताओ नोटिस जारी

Kunti Dhruw
25 March 2022 6:24 PM GMT
मनीष सिसोदिया ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, कारण बताओ नोटिस जारी
x
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को जीजीएसएसएस कीर्ति नगर व गवर्मेंट को-एड स्कूल आई-ब्लाक कर्मपुरा का औचक निरीक्षण किया।

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को जीजीएसएसएस कीर्ति नगर व गवर्मेंट को-एड स्कूल आई-ब्लाक कर्मपुरा का औचक निरीक्षण किया, तथा स्कूलों में चल रहे विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के प्रगति की जांच की। इस दौरान एक स्कूल को शानदार काम के लिए शिक्षामंत्री से सराहना मिली और दूसरे स्कूल प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट डेवलप करने के लिए हैप्पीनेस करिकुलम, देशभक्ति करिकुलम व एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम की शुरूआत की गई। उपमुख्यमंत्री ने जीजीएसएसएस कीर्ति नगर में पाया कि स्कूल द्वारा इन सभी माइंडसेट करिकुलम का क्रियान्वयन शानदार तरीके से किया जा रहा है।
इसके लिए उन्होंने स्कूल प्रशासन व शिक्षकों की सराहना की। स्कूल ने बेहद अनूठे तरीके अपनाते हुए स्कूली संसाधनों का प्रयोग करते हुए 3 कोरिडोर विकसित विकसित किए हैं। स्कूल द्वारा विकसित किए गए ईएमसी कोरिडोर का उद्देश्य बच्चों में इस करिकुलम की समझ विकसित करना है, तो हैप्पीनेस कोरिडोर का उद्देश्य बच्चों को विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम खुश रहना सीखाना। स्कूल ने बच्चों में देशभक्ति की भावना विकसित करने व शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए देशभक्त कोरिडोर का निर्माण किया है। स्कूल में बच्चों ने एक दूसरों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ग्रिटीट्यूड वाल भी बनाई गई है। साथ ही स्कूल ने अपने शिक्षकों व विद्यार्थियों के सामूहिक प्रयास से स्कूल में हर्बल गार्डन भी विकसित किया है।
गवर्मेंट को-एड स्कूल आई-ब्लाक कर्मपुरा में निरीक्षण के दौरान पाया गया कि यहां स्कूल में नई बिल्डिंग तैयार होने के बाद भी बच्चों को पुरानी बिल्डिंग में पढ़ाया जा रहा है। इस बाबत तुरंत संज्ञान लेते हुए उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्कूल प्रमुख के खिलाफ त्वरित करवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल में इतनी शानदार सुविधाएं मौजूद हैं भी फिर भी बच्चे उसका फायदा नहीं उठा पा रहे रहे है ये बेहद ही गंभीर बात है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों को जल्द से जल्द नए बने क्लासरूम में शिफ्ट किया जाए।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta