दिल्ली-एनसीआर

लोकसभा ने दिल्ली के तीन नगर निकायों को एक करने के लिए किया विधेयक पारित

Kunti Dhruw
30 March 2022 3:47 PM GMT
लोकसभा ने दिल्ली के तीन नगर निकायों को एक करने के लिए किया विधेयक पारित
x
लोकसभा ने बुधवार, 30 मार्च को दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया।

नई दिल्ली: लोकसभा ने बुधवार, 30 मार्च को दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया। यह विधेयक दिल्ली के तीन नगर निगमों को एकजुट करने का प्रयास करता है। तीन मौजूदा नागरिक निकाय - पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम - संसद में विधेयक पारित होने और बाद में राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद एक हो जाएंगे। विधेयक को पिछले सप्ताह निचले सदन में पेश किया गया था। इससे पहले, इंडिया टुडे ने प्रस्तावित दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) एकीकरण विधेयक 2022 की संभावित सामग्री को देखा था।

सूत्रों के अनुसार, विधेयक दिल्ली नगर निकाय में सीटों की संख्या 250 तक सीमित कर सकता है और "वार्डों की सीमा" बनाने और अनुसूचित जाति और महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों को चिह्नित करने के लिए एक नया परिसीमन आयोजित किया जाएगा। इसका मतलब है कि 2022 के दिल्ली निकाय चुनाव को प्रभावी ढंग से टाल दिया जाएगा।
जब केंद्र द्वारा विधेयक पेश किया गया था, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि उनकी सरकार दिल्ली नगर निगम संशोधन (एमसीडी) विधेयक का अध्ययन करेगी, और कहा कि यदि आवश्यक हो तो वे इसे अदालत में चुनौती देंगे। एमसीडी विधेयक (केंद्र द्वारा) किया जा रहा है स्टाल (एमसीडी) चुनाव में लाया गया। हम इसका अध्ययन करेंगे और जरूरत पड़ने पर कोर्ट में चुनौती देंगे। वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 करने का अर्थ है परिसीमन, जिसका अर्थ है कोई चुनाव नहीं। बिल एमसीडी को केंद्र के नियंत्रण में लाता है, "दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एएनआई के हवाले से कहा।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta