दिल्ली-एनसीआर

राजनीति में खड़गे ने 50 वर्ष पूरे किए, पुस्तक विमोचन के दौरान कही ये बात

Khushboo Dhruw
29 Nov 2023 6:02 PM GMT
राजनीति में खड़गे ने 50 वर्ष पूरे किए, पुस्तक विमोचन के दौरान कही ये बात
x

नई दिल्ली : कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनावी राजनीति में अपने 50 साल पूरे होने पर एक किताब के विमोचन के मौके पर बुधवार को अपने संबोधन में कहा कि वह इससे बहुत प्रभावित हुए हैं. “…मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस किताब में मेरे बारे में लिखा है…मैं आप सभी के संदेश से बहुत प्रभावित हूं…मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए क्या योगदान दे पाया हूं खड़गे ने बुधवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, “मेरा राज्य और मेरा देश मतदाताओं और मेरी पार्टी के नेताओं द्वारा मुझमें दिखाए गए विश्वास के कारण है।”
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विधायक के रूप में उनके पहले कार्यकाल में ही उन्हें मंत्री के रूप में सेवा करने का मौका दिया गया था।

“जब मुझे कांग्रेस पार्टी द्वारा एमएलए चुनाव लड़ने के लिए चुना गया था, तब मैं केवल 29 वर्ष का था। कांग्रेस पार्टी ने माना कि मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो गरीबों, श्रमिक वर्ग, दलितों और समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों के अधिकारों के लिए लड़ूंगा। खड़गे ने कहा, इसीलिए मुझे विधायक के रूप में मेरे पहले कार्यकाल में मंत्री के रूप में सेवा करने का मौका दिया गया। पुस्तक का विमोचन करते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि खड़गे हमेशा सहमतिपूर्ण और सहयोगी रहे हैं और वह व्यक्तिगत मोर्चे पर उनके बुद्धिमान साथी और ताकत का स्तंभ रहे हैं।

“उन्होंने हमेशा पार्टी संगठन को अपने व्यक्तिगत हित से ऊपर रखा है… चाहे उनके सहयोगी का दर्जा कितना भी ऊंचा या नीचा क्यों न हो, खड़गे जी हमेशा सहमतिपूर्ण और सहयोगी रहे हैं। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से खड़गे एक बुद्धिमान साथी और ताकत के स्तंभ रहे हैं।” सोनिया ने कहा, ”उन्होंने मेरे कई बोझों को दृढ़ साहस और अटूट दयालुता के साथ साझा किया है।”
भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए सोनिया ने कहा, “आज वह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं। सत्ता में बैठे लोग उन सभी संस्थानों, प्रणालियों और सिद्धांतों को नष्ट कर रहे हैं जिनके द्वारा भारत हमारी आजादी के बाद से विकसित हुआ है।

एक मजबूत संगठनात्मक नेता के रूप में जिन्हें हमारा विश्वास प्राप्त है, मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।”
पुस्तक का शीर्षक ‘मल्लिकार्जुन खड़गे: करुणा, न्याय और समावेशी विकास के साथ राजनीतिक जुड़ाव’ रखा गया है। सोनिया गांधी, राम नाथ कोविंद, मनमोहन सिंह, एम वेंकैया नायडू, राहुल गांधी, शरद पवार सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने पुस्तक के कई अध्यायों में योगदान दिया है।

Next Story