दिल्ली-एनसीआर

धौला कुआं-एयरपोर्ट मार्ग के सौंदर्यीकरण का काम दिसंबर से पहले पूरा करने का निर्देश

Admin Delhi 1
16 Nov 2022 6:00 AM GMT
धौला कुआं-एयरपोर्ट मार्ग के सौंदर्यीकरण का काम दिसंबर से पहले पूरा करने का निर्देश
x

दिल्ली न्यूज़: दिल्ली में अगले वर्ष होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े एक प्रतिनिधिमंडल के पहले दौरे से पूर्व धौला कुआं से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक के हाइवे के 8 किमी हिस्से के सौंदर्यीकरण का कार्य इस महीने के आखिर तक पूरा हो जाएगा। उपराज्यपाल वी.के.सक्सेना के निर्देश पर दिसम्बर की बजाय अब इसी महीने परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस मार्ग पर सफेद संगमरमर से बनी शेर की 6 मूर्तियां 6 फीट की ऊंचाई और काले पत्थर से बनी शेर की 2 मूर्तियां 13 फीट की ऊंचाई पर स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा 11-11 फीट के 15 फव्वारे भी लगाए जा रहे हैं। उपराज्यपाल सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

भारत एक दिसंबर 2022 से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। भारत 30 नवंबर 2023 तक इसकी अध्यक्षता करेगा। ऐसे में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आने वाले अधिकारियों, प्रतिनिधिमंडलों और देशों व सरकारों के प्रमुखों और दिल्ली में आने वाले लाखों आगंतुक और पर्यटक शहर को पूरी तरह से अलग नजरिए से देख सकेंगे। सूत्र ने कहा कि आईजीआई हवाई अड्डे से धौला कुआं तक और सरदार पटेल मार्ग से आगे की सडक़ पर बदलाव और सौंदर्यीकरण के काम की निगरानी उपराज्यपाल द्वारा व्यक्तिगत रूप से साप्ताहिक आधार पर की जा रही है।

सुंदरीकरण योजना के पीछे का मुख्य उद्देश्य इस सडक़ से गुजरने वालों का ध्यान आकर्षित करना है और अच्छा महसूस कर सकें। परियोजना के तहत सडक़ को पुनर्विकसित और मजबूत किया जा रहा है और फुटपाथ व नाले- नालियों को फिर से डिजाइन कर बनाया जा रहा है। सडक़ के किनारे के क्षेत्र को हर मौसम में पौधों से सजाए रखा जाएगा। इसके अलावा पूरे खंड पर रंगीन रोशनी और डिजाइनर स्ट्रीट लैंप व स्मार्ट पोल स्थापित किए जाएंगे। लाल और सफेद रंग में फ्लाईओवर की पेंटिंग की जाएगी। राजधानी के कई अन्य हिस्सों में इसी तरह के सौंदर्यीकरण परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta