दिल्ली-एनसीआर

नकली सेल्फोस कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश, एक आरोपी गिरफ्तार

Kunti Dhruw
23 March 2022 8:29 AM GMT
नकली सेल्फोस कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश, एक आरोपी गिरफ्तार
x
दिल्ली पुलिस ने एक कारखाने और गोदाम का भंडाफोड़ किया है।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एक कारखाने और गोदाम का भंडाफोड़ किया है, जो कथित तौर पर नकली सेल्फोस कीटनाशक का निर्माण कर रहा था और इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। आरोपी की पहचान हरियाणा के रोहतक निवासी संजय भान के रूप में हुई है।

विवरण देते हुए, डीसीपी बृजेंद्र यादव ने कहा कि 22 मार्च को नकली कीटनाशक के निर्माण और स्टॉक के संबंध में एक सूचना प्राप्त हुई थी, जिसके बाद एक टीम का गठन किया गया था, जिसने एनजे -187, सेक्टर -3, डीएसआईआईडीसी, बवाना, दिल्ली स्थित एक कारखाने में छापेमारी की।
आरोपी संजय को नकली कीटनाशक बनाने की फैक्ट्री चलाते हुए पाया गया था। डीसीपी ने कहा, उनके कहने पर, एम 34 के एक गोदाम पर भी छापा मारा गया था, जहां दोनों परिसरों में बड़ी मात्रा में निर्मित और साथ ही नकली सेल्फोस और अन्य कीटनाशकों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल मिला था।
इंस्पेक्टर कीटनाशक की शिकायत के आधार पर, पुलिस ने कीटनाशक अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। वरिष्ठ अधिकारी ने आगे कहा कि नकली सेल्फोस के निर्माण में, आरोपी 4 किलो मूल सेल्फोस या सेनफोस कीटनाशक डालता था और उसे 45 किलो यूरिया उर्वरक, एक किलो कार्बन ब्लैक और एक किलो टैल्कम पाउडर के साथ मिलाता था, जिससे करीब 51 किलो नकली सेल्फोस कीटनाशक पाउडर का निर्माण होता था। अधिकारी ने कहा, इसके बाद वह नकली सेल्फोस की गोलियां बनाकर ट्यूब और कंटेनर में पैक करता था।
नकली सेल्फोस कीटनाशक के 300 से अधिक कार्टन बरामद किए गए हैं। प्रत्येक कार्टन में 36 बॉक्स होते थे और प्रत्येक बॉक्स में 16 ट्यूब होते थे। प्रत्येक ट्यूब में 10 गोलियां थीं, जिनकी कुल संख्या 17 लाख से अधिक थी। पुलिस ने आगे कहा कि उन्होंने 12 क्विंटल यूरिया, टैल्कम पाउडर, खाली ट्यूब, बक्से, बोतलें और कार्टन सहित निर्माण प्रक्रिया में प्रयुक्त बड़ी मात्रा में कच्चा माल भी जब्त किया है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta