दिल्ली-एनसीआर

Earth Hour 2022: रोशनी में रंगे राष्‍ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक की लाइटें हुईं बंद, इन राज्यों में दिखा रौनक

Kunti Dhruw
26 March 2022 6:14 PM GMT
Earth Hour 2022: रोशनी में रंगे राष्‍ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक की लाइटें हुईं बंद, इन राज्यों में दिखा रौनक
x
आज पूरे विश्व में अर्थ आवर मनाया जा रहा है.

आज पूरे विश्व में अर्थ आवर मनाया जा रहा है. प्रकृति और ग्रह के समर्थन में दुनियाभर में लोग एक घंटे के लिए बिजली की खपत को बंद कर देते हैं. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को अर्थ आवर 2022 मनाया गया. अर्थ आवर के दौरान राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan), इंडिया गेट (India Gate) की लाइटें बंद कर दी गईं. वहीं बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) बिल्डिंग की भी लाइटों को बंद कर दिया गया. बता दें कि हर साल अर्थ आवर मनाया जाता है.

हर साल मार्च महीने के आखिरी शनिवार को अर्थ आवर मनाया जाता है. बता दें कि इस साल इसका समय रात के साढ़े 8 बजे से लेकर साढ़े 9 बजे तक रखा गया था. अर्थ आवर डे मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया में ऊर्जा की बड़े स्तर पर खपत को बचाना और प्रकृति की सुरक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन व सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करना है.
2007 में हुई थी अर्थ आवर डे की शुरुआत
बता दें कि अर्थ आवर डे की शुरुआत 2007 में सिडनी ऑस्ट्रेलिया से हुई थी. लक्ष्य ऊर्जा के प्रति जनता में जागरुकता लाना और विशेष रूप से बिजली को प्रयोग सोच समझकर करना है. दुनियाभर के सैकड़ों देशों के करोड़ों लोग हर साल इस वैश्विक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं. इस दिन दुनिया के कई ऐतिहासिक इमारतों की लाइटें घंटे भर के लिए बंद कर दी जाती है. बिजली बंद करने से ऊर्जा की बचत होती है. वैसे भी पूरी दुनिया प्रकृति के नुकसान और जलवायु परिवर्तन को लेकर अग्रसर है.


राष्ट्रपति भवन का नजारा कोलकाता के हावड़ा ब्रिज का वीडियो


अर्थ आवर शुरू होने के बाद कोलकाता के हावड़ा ब्रिज का यह वीडियो है. दुनिया भर में लोग आज अर्थ आवर के दौरान रात 8:30 से 9:30 बजे के बीच एक घंटे के लिए लाइटें बंद कर रहे हैं.


BMC का नजारा


अर्थ आवर के दौरान बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) बिल्डिंग की लाइटों को बंद कर दिया गया.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta