दिल्ली-एनसीआर

Kavita Yadav
12 Jun 2024 2:54 AM GMT
x

दिल्ली Delhi: अंधाधुंध गोलीबारी की आवाजें, बस में बैठे यात्रियों की चीखें और मौत को करीब से देखने का अहसास शंकर भवानी के दिमाग में अभी भी ताजा है। दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन के निवासी 35 वर्षीय शंकर भवानी 9 जून को तीर्थस्थल शिव खोरी से कटरा जा रहे थे, जब जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकवादियों ने लगभग 50 लोगों को ले जा रहे वाहन पर अंधाधुंध गोलीबारी की। दो साल के बच्चे सहित नौ लोग मारे गए और 42 लोग घायल हो गए। निजी कार चालक भवानी ने कांपती आवाज में कहा, "मैं झुक गया और मेरे दो बच्चे मेरे ऊपर झुके हुए थे। मेरी पत्नी ने उन्हें ढक दिया और उन तीनों के शरीर से खून बह रहा था। मैं उस दृश्य को कभी नहीं भूल सकता।" अपनी पत्नी और दो बच्चों - दो साल के बेटे और पांच साल की बेटी के साथ भवानी ने वैष्णो देवी की अपनी पहली यात्रा की और 6 जून की शाम को शक्ति एक्सप्रेस से रवाना हुए। कटरा के एक अस्पताल से फोन पर एचटी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वे सभी 7 जून को वैष्णो देवी की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद 9 जून को सुबह 8 बजे शिव खोरी के लिए रवाना हुए थे।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के तीर्थयात्रियों को लेकर बस शाम करीब 5.30 बजे शिव खोरी से कटरा के लिए रवाना हुई और चार घंटे की यात्रा में करीब 30-40 मिनट बाद आतंकवादियों ने रियासी जिले में बस पर गोलीबारी शुरू कर दी।"ड्राइवर के बगल में बैठे लोगों ने हमें बताया कि सबसे पहले ड्राइवर की ही मौत हुई। आतंकवादी ने उसे सामने से गोली मारी। यात्रियों ने बताया कि सामने केवल एक आदमी था और करीब दो से तीन अन्य लोग पहाड़ों में छिपे हुए थे और वहीं से गोलीबारी कर रहे थे," भवानी ने कहा।उधमपुर में पुलिस उप महानिरीक्षक रईस मोहम्मद भट ने सोमवार को कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों और इलाके से मिले पैरों के निशानों से मिली शुरुआती जानकारी के अनुसार, इस हमले में संभवतः दो से तीन आतंकवादी शामिल थे।भवानी ने ड्राइवर की गोली मारकर हत्या और बस के नियंत्रण खो देने के बाद मची तबाही को याद किया। उन्होंने कहा, "बस खाई में गिरने से पहले कम से कम चार बार पलटी और लोग चिल्लाने और रोने लगे। हमने अपने बच्चों को अपने बीच में दबा लिया। अगर हम अलग हो जाते, तो शायद हम बच नहीं पाते।" उन्होंने याद किया कि जब उन्होंने 15 सेकंड के भीतर 20-25 राउंड फायरिंग सुनी, तो उन्हें लगा कि यह उनकी ज़िंदगी का अंत है। उन्होंने कहा कि मैंने कुछ नहीं देखा क्योंकि हम झुक गए थे, लेकिन मैं फायरिंग सुन सकता था।

खाई में लुढ़कने के बाद, कुछ लोगों ने बस से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन आतंकवादियों ने फिर से दो राउंड फायरिंग की, जिससे तीर्थयात्री और भी डर गए।उन्होंने कहा, "अगले 20-25 मिनट तक हम इस डर से अंदर रहे कि आतंकवादी अभी भी हमें मारने के लिए बाहर हैं, लेकिन फिर हम धीरे-धीरे बाहर निकले और मदद के लिए पुकार लगाई।"कुछ लोगों पर हैरान और गुस्साए भवानी ने कहा कि कुछ लोगों ने उनकी मदद करने की कोशिश करने के बजाय वीडियो रिकॉर्ड किया। "फिर कुछ स्थानीय लोग मदद की पेशकश करने के लिए नीचे आए। 10-15 मिनट के भीतर पुलिस, एम्बुलेंस और सेना हमें बचाने के लिए मौके पर पहुंच गई," उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि उनके बच्चे, जो अस्पताल में हैं, अभी भी सदमे में हैं। भवानी ने कहा, "मेरे बेटे ने मुझसे कहा कि वह पैदल ही घर लौटेगा और कोई ट्रेन या बस नहीं लेगा। मैं उसे क्या बताऊं?" उन्होंने आगे कहा कि वह कभी भी किसी छुट्टी पर नहीं जाने की योजना बना रहा है।