दिल्ली-एनसीआर

आज लॉन्च होगी दिल्ली फिल्म नीति, जानें खासियत

Renuka Sahu
13 May 2022 5:42 AM GMT
Delhi Film Policy will be launched today, know the specialty
x

फाइल फोटो 

दिल्ली में फिल्मों की शूटिंग की मंजूरी के लिए अब सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दिल्ली में फिल्मों की शूटिंग की मंजूरी के लिए अब सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। शूटिंग के आवेदन के बाद 15 दिनों में 25 विभागों की मंजूरी मिल जाएगी।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शुक्रवार को दिल्ली फिल्म नीति (Delhi Film Policy) लॉन्च करेंगे। कैबिनेट से इसको पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। खास बात है कि शूटिंग के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग सब्सिडी व आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी। शूटिंग के लिए जारी पास एक क्यूआर कोड आधारित बोर्डिंग पास जैसा होगा।
वेबसाइट के जरिये आवेदन : फिल्मों की मंजूरी के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। वेबसाइट के जरिए आवेदन करना होगा। उसी पर शुल्क जमा करने की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए दिल्ली पर्यटन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।
इसके अलावा फिल्म पॉलिसी के तहत दिल्ली अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल व दिल्ली फिल्म एक्सीलेंस अवॉर्ड का आयोजन भी किया जाएगा। यह इस पॉलिसी का खास हिस्सा होगा। इसमें सिर्फ कलाकारों को नहीं, बल्कि फिल्म बनाने में सभी छोटी बड़ी अहम भूमिका निभाने वाले लोगों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
दरअसल, दिल्ली सरकार राजधानी को फिल्म शूटिंग डेस्टिनेंशन के रूप में विकसित करना चाहती है, इसलिए दिल्ली में शूटिंग के अलावा फिल्म निर्माताओं को सब्सिडी भी मिलेगी। फिल्म निर्माताओं को एक खास कार्ड दिया जाएगा। उसके आधार पर उन्हें पर्यटन व शूटिंग से जुड़ी सेवाओं में छूट मिलेगी।
यह खासियत
● फिल्म शूटिंग के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग सब्सिडी व आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी
● फिल्म निर्माताओं को एक खास कार्ड दिया जाएगा। उसके आधार पर उन्हें पर्यटन व शूटिंग से जुड़ी सेवाओं में छूट मिलेगी
● दिल्ली अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल व दिल्ली फिल्म एक्सीलेंस अवार्ड का आयोजन भी किया जाएगा
● कलाकारों को ही नहीं, बल्कि फिल्म बनाने में सभी छोटी-बड़ी अहम भूमिका निभाने वाले लोगों को भी पुरस्कृत किया जाएगा
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta