दिल्ली-एनसीआर

अंडमान-निकोबार में देर रात कांपी घरती, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता

Renuka Sahu
9 May 2022 1:05 AM GMT
Andaman-Nicobar shivering late at night, intensity measured at 4.4 on Richter scale
x

फाइल फोटो 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में देर रात करीब 1 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar island) में देर रात करीब 1 बजकर 11 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center For Seismology) ने ये जानकारी दी है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई. हलांकि, अच्छी बात ये रही कि अभी तक इस भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. बता दें कि इससे पहले भी पिछले महीने यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस समय भूकंप की तीव्रता 4.9 रही थी.

गिर सोमनाथ जिले के एक गांव में दो बार हिली धरती

बता दें कि इस महीने की दो तारीख को गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के एक गांव में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अधिकारियों के मुताबिक, दो बार आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर क्रमश: चार और 3.2 मापी गई. गांधीनगर के इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च (आईएसआर) के अनुसार सुबह छह बजकर 58 मिनट पर चार तीव्रता वाला भूकंप आया जिसका केद्र तलाला गांव से 13 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. आईएसआर ने एक बयान में कहा कि दूसरे भूकंप की तीव्रता 3.2 थी जो सुबह सात बजकर चार मिनट पर आया और जिसका केन्द्र तलाला गांव से नौ किलोमीटर उत्तर- उत्तर पूर्व में था. हालांकि, दोनों जगह जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं थी.
लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप
इससे पहले पिछले महीने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप दोपहर दो बजकर 53 मिनट पर कारगिल क्षेत्र में आया था. इसका केंद्र 36.02 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.33 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन से 30 किमी नीचे था. इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta