दिल्ली-एनसीआर

अमरनाथ यात्रा 2022: स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए देशभर के डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों की सूची जारी, अप्रैल में शुरू पंजीकरण

Kunti Dhruw
30 March 2022 5:35 PM GMT
अमरनाथ यात्रा 2022: स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए देशभर के डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों की सूची जारी, अप्रैल में शुरू पंजीकरण
x
श्री अमरनाथ यात्रा 2022 की तैयारियां तेज की गई हैं।

श्री अमरनाथ यात्रा 2022 की तैयारियां तेज की गई हैं। यात्रा के लिए 11 अप्रैल से ऑनलाइन यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके साथ बैंक शाखाओं में भी यात्रियों को पंजीकृत करने पर जल्द फैसला लिया जाएगा। यात्रा के दौरान जम्मू में 3000 यात्रियों को प्रतिदिन ऑन स्पॉट पंजीकरण कोटा देने की योजना है। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जरूरी है, जिसके लिए श्राइन बोर्ड की ओर से 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मान्यता प्राप्त डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों की सूची जारी की गई है। देशभर में 37 ऐसे राज्यों और प्रदेशों से सूची मांगी गई है।


18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अभी सूची आनी बाकी
सीएचसी के लिए मान्यता प्राप्त डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों की सूची जारी करने में जम्मू कश्मीर समेत अंडमान व निकोबार, असम, बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, मेघालय, मिजोरम, उड़ीसा, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं, जबकि 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अभी सूची आनी है।

जम्मू संभाग में 28 चिकित्सा केंद्रों और नामित डॉक्टरों की सूची जारी
जम्मू संभाग में 28 चिकित्सा केंद्रों और नामित डॉक्टरों की सूची जारी की गई है। इसमें जिला अस्पताल सांबा, एएच घगवाल, ईएच विजयपुर, डीएच उधमपुर, डीएच पुंछ, डीएच रामबन, सीएचसी बनिहाल, सीएचसी बटोत, जीएमसी डोडा, एसडीएच भद्रवाह, एएच ठाठरी, जीएमसी कठुआ, सीएचसी हीरानगर, जीएमसी राजोरी, एसडीएच नौशेरा, एसडीएच सुंदरबनी, डीएच रियासी, सरकारी अस्पताल गांधीनगर, डीएच किश्तवाड़ शामिल है।
यात्रियों को ठहराने के लिए व्यवस्थाओं का विस्तार किया जा रहा
इसके अलावा श्री राम मंदिर पुरानी मंडी, गीताभवन परेड ग्राउंड जम्मू, महाजन सभा शालामार रोड जम्मू, सरस्वती धाम (रेलवे स्टेशन), वैष्णवी धाम (रेलवे स्टेशन) जम्मू, एसडीएच नगरोटा, सरकारी अस्पताल सरवाल शामिल हैं। इसी तरह कश्मीर संभाग के संस्थानों की भी सूची जारी की गई है। इस बार रिकॉर्ड यात्रा के मद्देनजर यात्रियों को ठहराने के लिए व्यवस्थाओं का विस्तार किया जा रहा है।
रामबन में निर्माणाधीन यात्री निवास में करीब 4 हजार यात्रियों को ठहराया जाएगा
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित चंद्रकोट, रामबन में निर्माणाधीन यात्री निवास में करीब 4 हजार यात्रियों को ठहराया जा सकेगा। इसी तरह श्रीनगर के पंथा चौक पर भी अस्थायी ढांचे में यात्रियों को ठहराने की योजना है। यहां 6 हजार यात्रियों को ठहराने की व्यवस्था की जा रही है। इस बार श्रीनगर से बालटाल के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए निविदा की जा चुकी है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta