दिल्ली-एनसीआर

बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए PM मोदी, बोले- '21वीं सदी का यह समय भारत के लिए महत्वपूर्ण'

Kunti Dhruw
2 May 2022 6:09 PM GMT
बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए PM मोदी, बोले- 21वीं सदी का यह समय भारत के लिए महत्वपूर्ण
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को जर्मनी (Germany) की राजधानी बर्लिन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को जर्मनी (Germany) की राजधानी बर्लिन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. उनके कार्यक्रम में पहुंचते ही लोगों ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए. जर्मनी में दो लाख से ज्यादा भारतीय हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे मां भारती की संतानों से आज जर्मनी में आकर मिलने का अवसर मिला है.आप सभी से मिलकर बहुत अच्छा लग रहा है.प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी का ये समय, भारत के लिए, हम भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है.और आप भी जानते हैं कि जब किसी देश का मन बन जाता है तो वो देश नए रास्तों पर भी चलता है और मनचाही मंजिलों को प्राप्त करके भी दिखाता है.

पीएम ने कहा कि आज मैं आपसे न मेरी बात करने आया हूं और न ही मोदी सरकार के बारे में बात करने आया हूं लेकिन आज मन करता है कि जी भरकर आप लोगों से करोड़ों हिंदुस्तानियों की सामर्थ्य की बात करूं और उनका गौरव गान करूं.मैं वहां के हिंदुस्तानियों की नहीं बल्कि यहां हिंदूस्तानियों की बात भी कर रहा हूं.
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का आकांक्षी भारत, आज का युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है. वो जानता है कि इसके लिए राजनीतिक स्थिरता और प्रबल इच्छाशक्ति कितनी आवश्यक है. इसलिए भारत के लोगों ने तीन दशकों से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता के वातावरण को एक बटन दबाकर खत्म कर दिया.नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आगे बढ़ता है जब देश के लोग उसके विकास का नेतृत्व करें, देश आगे बढ़ता है, जब देश के लोग उसकी दिशा तय करें.अब आज के भारत में सरकार नहीं बल्कि देश के कोटि-कोटि जन ही ड्राइविंग फोर्स है.
पीएम ने कहा कि देश में पहले हर जगह 'वर्क इन प्रोग्रेस' लिखा रहता था लेकिन अब हालात बदल गए हैं आज सरकार innovators के पांवों में जंजीर डालकर नहीं, उनमें जोश भरकर, उन्हें आगे बढ़ा रही है.नया भारत अब सिर्फ सिक्योर फ्यूचर की नहीं सोचता, बल्कि रिस्क लेता है, इनोवेट करता है, इन्क्युबेट करता है. मुझे याद है, 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे.आज 68 हजार से भी ज्यादा स्टार्ट अप्स देश में हैं.
लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है, नए आयाम स्थापित कर रहा है.प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि विदेशी ताकतों ने भारत के आत्मविश्वास को कुचलने का काम किया था. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी का जिस तरह समावेश किया जा रहा है, वो नए भारत की नई पॉलिटिकल विल भी दिखाता है और लोकतंत्र की क्षमता को भी दिखाता है.आज सरकार innovators के पांवों में जंजीर डालकर नहीं, उनमें जोश भरकर, उन्हें आगे बढ़ा रही है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta