दिल्ली-एनसीआर

Delhi के करीब 250 सीएनजी पंपों पर पड़ेगा असर, बुधवार को बंद रहेगी सप्लाई

Rounak
9 Aug 2022 4:25 PM GMT
Delhi के करीब 250 सीएनजी पंपों पर पड़ेगा असर, बुधवार को बंद रहेगी सप्लाई
x

नई दिल्ली: अगर आप सीएनजी वाहन (CNG Vehicle) का इस्तेमाल करते हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए है. दरअसल, बुधवार 10 अगस्त को अगर आपको घर के बाहर जाना है, तो CNG पंप पर ना जाएं. क्योंकि बुधवार राजधानी में सीएनजी मिलना मुश्किल हो सकता है.

बुधवार को पंप पर बिक्री बंद
दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने 10 अगस्त को सीएनजी बिक्री को बंद करने का ऐलान किया है. डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की ओर से सीएनजी पंपों के बिजली बिल का Reimbursement नहीं किया जा रहा है. इसके विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक दिन के लिए CNG की बिक्री बंद करने का फैसला लिया गया है.
सीएनजी पंपों को हो रहा नुकसान
दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की इस बंदी का असर राजधानी के करीब 250 सीएनजी पंपों पर पड़ेगा. पंप डीलर्स की मानें तो इस समस्या के कारण रोजाना बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है. बता दें पंप पर सीएनजी भरने के लिए जिस प्रेशर का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें बिजली की बड़ी खपत होती है.
दिल्ली में इस बिजली बिल का भुगतान IGL को करना होता है. लेकिन IGL इसका भुगतान लंबे समय से नहीं कर रहा है, जिसके चलते डीलर्स को नुकसान हो रहा है. लिहाजा, एसोसिएशन ने 10 अगस्त को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक सीएनजी की बिक्री को बंद करने का ऐलान कर दिया है.
वादे से मुकर गई आईजीएल
इस समस्या को सुलझाए जाने की एसोसिएशन द्वारा लगातार मांग की जा रही है. इसके चलते मार्च 2022 में आईजीएल के साथ बैठक भी आयोजित हो चुकी है. इसमें बिजली बिल के Reimbursement को लेकर काफी मंथन हुआ. इस बैठक के बाद डीलर्स को भरोसा दिलाया गया था कि एक महीने में इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा. लेकिन अभी तक यह मामला लटका पड़ा है. इससे डीलर्स एसोसिएशन खासी नाराज है.
'No CNG Sale' का ऐलान
यही कारण है कि अपनी मांगे पूरी नहीं होने के कारण डीलर्स एसोसिएशन ने 10 अगस्त को 'No CNG Sale' दिन रखने का ऐलान किया है. इस हड़ताल की वजह से आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. राजधानी दिल्ली में सीएनजी का रेट 75.61 रुपये प्रति किलो है. 21 मई 2022 को दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी गैस की कीमतों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta