COVID-19

CORONA: जू में कोरोना से संक्रमित मिले 13 गोरिल्ला, डेल्टा वैरिएंट का कहर?

Rounak
14 Sep 2021 11:37 AM GMT
CORONA: जू में कोरोना से संक्रमित मिले 13 गोरिल्ला, डेल्टा वैरिएंट का कहर?
x

अटलांटा: अमेरिका के एक चिड़ियाघर में मौजूद 60 साल के बुजुर्ग नर गोरिल्ला समेत 13 गोरिल्लाओं को कोरोना संक्रमण हो गया है. चिड़ियाघर के प्रशासन ने यह बात पुख्ता तौर पर कही है कि इनके किसी हैंडलर्स की वजह से इन्हें संक्रमण मिला होगा. इनकी जांच तब कराई गई जब चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने गोरिल्लाओं को खांसते और नाक बहते हुए देखा. साथ ही इनकी भूख खत्म हो गई थी. सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या इन गोरिल्लाओं को कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दबोचा है?

अमेरिका के अटलांटा में स्थित चिड़ियाघर में ये गोरिल्ला रहते हैं. इन्हें वेस्टर्न लोलैंड गोरिल्ला कहा जाता है. इनमें सबसे बुजुर्ग गोरिल्ला ओजी (Ozzie) 60 साल का है. इनके स्वैब के सैंपल को जांच के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के वेटरिनरी लैब में भेजा गया था. जहां पर इन सभी 13 गोरिल्लाओं को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अब चिड़ियाघर के अधिकारियों को आइओवा स्थित नेशनल वेटरीनरी सर्विसेज लैब की रिपोर्ट का इंतजार है.
चिड़ियाघर के अधिकारियों का मानना है कि गोरिल्लाओं में कोरोना संक्रमण की वजह से मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज के विकसित होने से कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं. इसलिए अब चिड़ियाघर में मौजूद सभी 20 गोरिल्लाओं की जांच की जाएगी. ये 20 गोरिल्ला चार समूहों में रहते हैं.
चिड़ियाघर प्रशासन का मानना है कि एक एसिम्प्टोमैटिक कर्मचारी के जरिए ही गोरिल्ला कोरोना संक्रमित हुए हैं. जबकि, यह कर्मचारी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. साथ ही वह गोरिल्लाओं का जब ख्याल रखता था, तब वह पूरी सुरक्षा किट में रहता था. उसके चेहरे पर मास्क, हाथ में दस्तानें और पीपीई किट भी रहता था. अभी तक ऐसे सबूत नहीं मिले हैं कि गोरिल्ला से किसी पर्यटक या चिड़ियाघर के कर्मचारी को कोरोना संक्रमण हुआ हो.
अटलांटा चिड़ियाघर के सीनियन डायरेक्टर ऑफ एनिमल हेल्थ डॉ. सैम रिवेरा ने कहा कि हम इस खबर से काफी ज्यादा चिंतित हैं. हम कोरोना संबंधी सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन कर रहे थे, इसके बावजूद हमारे 13 गोरिल्ला कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि इन्हें जल्द से जल्द ठीक किया जाए. नेशनल जांच रिपोर्ट आते ही उनका इलाज शुरु कर दिया जाएगा. फिलहाल कुछ दवाइयां दी जा रही हैं.
सैम रिवेरा ने बताया यह दूसरी बार है जब ग्रेट एप को कोरोना संक्रमण हुआ है. इससे पहले जनवरी में सैन डिएगो जू सफारी पार्क में 8 गोरिल्लाओं को कोरोना संक्रमण हुआ था. सैन डिएगो में एक सिल्वरबैक गोरिल्ला को एक्सपेरीमेंटल एंटीबॉडी रेजीमेन दिया गया था. इसके बाद सारे गोरिल्ला ठीक हो गए थे. सैम ने कहा कि गोरिल्ला एकसाथ रहने वाले जीव हैं, इसलिए इन्हें अलग-अलग बाड़ों में कैद नहीं किया जा सकता. ये भड़क जाएंगे. दुखी हो सकते हैं.
सैम रिवेरा ने कहा कि हम इन गोरिल्लाओं को जानवरों के लिए बनाई गई कोरोना वैक्सीन देंगे. इसके अलावा हम इस वैक्सीन से बॉर्नियन और सुमात्रन ओरंगुटान, सुमात्रन टाइगर्स, अफ्रीकन लायंस और अफ्रीका के क्लाउडेड लेपर्ड को भी वैक्सीनेट करेंगे. 60 वर्षीय ओजी को कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण हैं. वह जल्द ही इससे रिकवर कर लेगा. वह बहुत ताकतवर गोरिल्ला है. हमनें चिड़ियाघर के कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वो सुरक्षा का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें.
ऐसा माना जा रहा है कि इन गोरिल्लाओं को जोइटिस कोविड वैक्सीन (Zoetis Covid Vaccine) लगाई जाएगी. यह वैक्सीन लगाने के लिए अटलांटा चिड़ियाघर को अनुमति प्राप्त है. गोरिल्लाओं के ठीक होने के बाद इन वैक्सीन को लगाया जाएगा. अभी तक यह बात पता नहीं चल पाई है कि इन गोरिल्लाओं को कोरोना के किस तरह के वैरिएंट ने संक्रमित किया है. अगर इन्हें डेल्टा वैरिएंट ने दबोचा होगा तो यह अपनी तरह का पहला मामला होगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta