Top
COVID-19

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन से सुरक्षित

Mohit
22 Feb 2021 4:17 PM GMT
अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन से सुरक्षित
x
कोरोना वायरस महामारी के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कोरोना वायरस महामारी के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या में रोजाना बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके चलते एक बार फिर से देश के कई जगहों पर नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य जगहों पर कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए नियमों में भी तब्दीली की गई है। वहीं, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई एडवायजरी जारी कर लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी है। हालांकि, एक नवीनतम शोध से खुलासा हुआ है कि महज विटामिन-सी युक्त चीजों के सेवन से कोरोना वायरस को पूरी तरह शिकस्त नहीं दी जा सकती है। इसके लिए विशेषज्ञ कोरोना के नए स्ट्रेन का सामना करने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं-

एक नवीनतम शोध में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह दी गई है। इस शोध की मानें तो ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोरोना के नए स्ट्रेन का सामना करने में सक्षम है। ग्रीन टी में Epigallocatechin gallate (EGCG) पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक होता है।
डार्क चॉकलेट
कई रिसर्च में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो वेट लॉस और दर्द आदि में फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो कोरोना वायरस से बचाव में सहायक होते हैं।
ब्रोकली
ब्रोकली एस्ट्रोजन हार्मोन को मेंटेन रखता है। इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो महिलाओं में होने वाले प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम समस्या को दूर करने में सहायता करता है। साथ ही तनाव, चिड़चिड़ापन, बार-बार खाने और थकान की समस्या को भी दूर करता है। इसके अतिरिक्त ब्रोकली में मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी, ई, फास्फोरस, जिंक और आयरन पाए जाते हैं, जो कोरोना से बचाव में सहायक होते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it