CG-DPR

आरबीसी 6-4 के अंतर्गत लंबित मुआवजा राशि के भुगतान का निराकरण शीघ्र करें: कलेक्टर

jantaserishta.com
30 March 2022 3:16 AM GMT
आरबीसी 6-4 के अंतर्गत लंबित मुआवजा राशि के भुगतान का निराकरण शीघ्र करें: कलेक्टर
x

महासमुंद: कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि राज्य शासन के फ्लैगशिप योजनाओं में विभिन्न विभागों द्वारा अच्छे-अच्छे कार्य कराए जा रहे है उसका फोटोग्राफ अनिवार्य रूप से रखें। शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी अपने मैदानी स्तर के कर्मचारियों से सतत रूप से फीडबैक लेते रहें तथा अधिकारी स्वयं कार्यस्थल पर जाकर उनके विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों का अवलोकन करें।

उन्होंने समय-सीमा की बैठक में लम्बित प्रकरणों की निराकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कलेक्टर जन चौपाल के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। इससे पहले मुख्यमंत्री जन चौपाल, लोक सेवा गारंटी, जन शिकायत, पीएम पोर्टल, माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन सहित अन्य प्रकरणों को पहले निपटाएं। राजस्व कार्यालय में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों को समयावधि पर बनाएं और इसका सतत समीक्षा करते रहें। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण एवं नगरीय क्षेत्रों में 7500 वर्गफीट भूमि का आबंटन व नियमितीकरण लक्ष्य के अनुरूप करें। आरबीसी 6-4 के अतंर्गत लंबित मुआवजा राशि के भुगतान का निराकरण निर्धारित समय पर करें। उन्होंने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालन के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि यह राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस जेनेरिक मेडिकल स्टोर में अन्य मेडिकल स्टोर की तुलना में काफी रियायती दरों पर दवाइयां उपलब्ध होता है। अधिकारी ने बताया कि जिले के पांच नगरीय निकायों में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का संचालन प्रारम्भ हो चुका है। पिथौरा में जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन 2 अप्रैल से किया जाएगा। इसकी पूरी तैयारी की जा चुकी है।
कलेक्टर ने जिले के सभी जर्जर छात्रावास, आश्रम एवं स्कूल भवनों का निरीक्षण कर सुरक्षा संबंधित जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होंने राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना राजीव युवा मितान क्लब योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत जिले में क्लब गठन किया जाना है। इस संबंध में सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकाय एवं नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को शीघ्र आवेदनों का परीक्षण कर कार्रवाई करने साथ ही सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को गठित क्लबों को राशि जारी करने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. आलोक ने कहा कि सभी सीईओ गोबर की खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री के भुगतान, सभी गौठानों में समिति का गठन हो जाए यह सुनिश्चित कर लिया जाए। जिन विभागों ने वर्मी कम्पोस्ट खाद लिया है उसका भुगतान करें। ताकि समूह की महिलाओं को भुगतान किया जा सकें। वर्मी कम्पोस्ट जिन विभागों को चाहिए उसकी मात्रा संबंधित अधिकारी को बता दें और उसका उठाव भी कर लिया जाए। जिन गौठानों में कोई बोर नहीं है वहां अनिवार्य रूप से बोर खनन का कार्य कराएं। गौठानों में गोबर खरीदी का कार्य नियमित रूप से करते रहें। एनआरएलएम की सभी गतिविधियां गौठान से सम्बद्ध है। यदि किसी गौठान पर साग, सब्जी, भाजी का उत्पादन किया जाता है तो संबंधित स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी के लिए अनिवार्य रूप से गौठानों से ही खरीदी करें। इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta