CG-DPR

सोमवार को अधिकारी कार्यालयों में रहें और हितग्राहियों से मिल उनकी समस्याओं का हल करें

jantaserishta.com
11 May 2022 4:10 AM GMT
सोमवार को अधिकारी कार्यालयों में रहें और हितग्राहियों से मिल उनकी समस्याओं का हल करें
x

धमतरी: सोमवार को सभी अधिकारी अपने कार्यालय में रहें, ताकि जो हितग्राही कार्यालय पहुंचते हैं, उस दिन उनसे मुलाकात कर समस्यायों का हल कर सकें। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने आज की समय सीमा की बैठक में इसके लिए कड़े निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने साथ ही सभी अधिकारियों को सतत रूप से मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण कर विभागीय योजनाओं के बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने पर विशेष जोर दिया। इसके अलावा अधीनस्थ शासकीय कार्यालयों का भी नियमित दौरा करते रहने पर उन्होंने जोर दिया।

सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आहूत समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। बताया गया कि ज़िले में 262 सक्रिय गौठानों में अब तक तीन लाख 30 हजार 404 किं्वटल गोबर की खरीदी की गई है। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और कृषि विभाग के अमले को गौठानों में नियमित गोबर खरीदी, समय पर हितग्राहियों को गोबर खरीदी का भुगतान, उत्पादित खाद की बिक्री को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ज़ोर दिया कि यदि उसमें कोई समस्या आ रही हो तो उसका हल निकालें। साथ ही कलेक्टर ने गौठानों के लिए नियुक्त सभी क्लस्टर नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर सप्ताह संबंधित क्षेत्र का भ्रमण कर मॉनिटरिंग करें। इसके साथ ही पोर्टल में इसकी नियमित एंट्री भी सुनिश्चित करने कलेक्टर ने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शासन की इस महती योजना की प्रगति की हर समय सीमा की बैठक में समीक्षा की जाएगी।
एडीबी द्वारा बनाए जा रहे सड़कों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित किया कि सड़कों को गुणवत्तापूर्वक बनाएं और सुनिश्चित किया जाए कि सड़क निर्माण की वजह से बारिश के मौसम में सड़कों के दोनों किनारे के घरों में पानी ना भरे। ज़िले की सभी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों को सर्व सुविधायुक्त बनाने की विशेष पहल की जा रही है। इसी कड़ी में इन सभी स्कूलों में ट्रांसफार्मर लगाया जाना है। कलेक्टर ने ज़िला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि इसके लिए विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता को पत्र लिखें।
ज़िला मुख्यालय स्थित धनवंतरी भवन में बनाए जा रहे सी मार्ट की प्रगति की समीक्षा समय सीमा की बैठक में करते हुए कलेक्टर ने इसे जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री गोस्वामी ने बताया कि सी मार्ट का भवन बनकर तैयार है। महिला समूहों से उत्पाद आते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। बैठक में कलेक्टर ने पुनः निर्देशित किया कि चटौद स्थित बिहान सी मार्ट में महिला समूहों द्वारा जितने भी खाद्य उत्पाद जैसे कोदो, कुलथी, ब्लैक राइस, ब्राउन राइस, रागी आदि बेचने के लिए रखा जा रहा है, उसमें उस उत्पाद की विशेषता का उल्लेख ज़रूर करें, ताकि उपभोक्ता को इसके उपयोग से होने वाले लाभ की जानकारी हो। ज़िले में युवा मितान क्लब गठन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जल्द से जल्द सभी 420 क्लब गठन करने के निर्देश प्रभारी खेल अधिकारी को दिए।इस मौके पर कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को पूरे संवेदना और गुणवत्ता से प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और स्वान के वीडियो कॉन्फ्रेंस में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta