CG-DPR

ग्रामीण अंचलों में हाट बाजार क्लीनिक योजना है हॉस्पिटल वाली गाड़ी, इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आसान पहुंच और सहज उपलब्धता का उद्देश्य हो रहा साकार

jantaserishta.com
17 April 2022 5:00 AM GMT
ग्रामीण अंचलों में हाट बाजार क्लीनिक योजना है हॉस्पिटल वाली गाड़ी, इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आसान पहुंच और सहज उपलब्धता का उद्देश्य हो रहा साकार
x

कोरिया: दूरस्थ क्षेत्र भरतपुर के गेंदलाल को हाट बाज़ार क्लिनिक में ही मिल गया टीनिया का इलाजमुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आसान पहुंच और सहज उपलब्धता को ध्यान में रखकर शुरू की गई। आज इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहद फायदा हो रहा है। कई मरीजों को गांव में लगने वाले हाट बाजार क्लिनिक में ही दवाइयां और जांच की सुविधा मिली कि उन्हें स्वास्थ्य केंद्र तक नहीं जाना पड़ा। ऐसी ही अनुभव साझा किया विकासखंड भरतपुर के दुर्गम क्षेत्र ग्राम पंचायत कमर्जी के 30 वर्षीय श्री गेंदलाल ने।

गेंदलाल को हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से टीनिया से निजात मिली है। गेंदलाल बताते हैं कि वे पिछले 4 महीने से चेहरे में फंगल संक्रमण रोग टीमीया से ग्रसित थे। आम भाषा में इसे दाद, खाज, खुजली के नाम से जाना जाता है जिसकी वजह से उन्हें चेहरे में खुजली, जलन और लालयुक्त सूजन हुई। गेंदलाल ने शुरुआती तौर पर कमर्जी हाट बाजार में क्लिनिक में मेडिकल टीम से जांच कराई। हाट बाजार क्लिनिक में हुई जांच में ही बीमारी की पहचान हो गई एवं दवाइयां भी मिल गई जिससे गेंदलाल को स्वास्थ्य केंद्र तक जाना नहीं पड़ा। छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए वरदान साबित हुई है। लंबे समय से टीनिया से ग्रसित गेंदलाल को बेहतर इलाज एवं निःशुल्क दवाईयों के सहारे राहत मिली है।
मोबाईल मेडिकल यूनिट माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थय सुविधाएं मिलने से आमजनों को हाट बाजारों में ही उपचार की सुविधा मिली है, घर तक गुणवत्तापूर्ण इलाज के साथ निःशुल्क दवाईयां मिलने से ग्रामीणों में उत्साह देखने को मिला है। इस योजना के तहत जिले में 35 हाट बाजार संचालित हैं जहाँ मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाती है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta