व्यापार

947 करोड़ का जोमैटो शेयर बिका, सॉफ्टबैंक संभावित विक्रेता

Kunti Dhruw
30 Aug 2023 1:54 PM GMT
947 करोड़ का जोमैटो शेयर बिका, सॉफ्टबैंक संभावित विक्रेता
x
ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो के लगभग 10 करोड़ शेयर, जो कि कंपनी की इक्विटी का 1.17 प्रतिशत है, बुधवार को लगभग 947 करोड़ रुपये के कुल सौदे मूल्य पर बदल गए।
सॉफ्टबैंक का एसवीएफ ग्रोथ फंड संभावित विक्रेता है
CNBC TV18 के अनुसार, जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक का SVF ग्रोथ फंड इस मेगा लेनदेन में संभावित विक्रेता है। रिपोर्ट में पहले कहा गया था कि एसवीएफ ग्रोथ फंड कंपनी के 10 करोड़ शेयर या कुल इक्विटी का 1.17 फीसदी ब्लॉक डील के जरिए 94 रुपये प्रति शेयर पर बेच सकता है।
एसवीएफ ग्रोथ (सिंगापुर) पीटीई। लिमिटेड की ज़ोमैटो में 3.35 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, कुल मिलाकर लगभग 28 करोड़ शेयर थे।
जोमैटो के शेयर
ब्लॉक डील के बाद जोमैटो के शेयर 100 रुपये के करीब पहुंच गए और सुबह 98.45 रुपये के आसपास मँडरा रहे थे। ताजा ब्लॉक बिक्री एक अन्य विदेशी संस्थागत निवेशक, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट द्वारा सोमवार को ज़ोमैटो में अपनी 1.44 प्रतिशत की पूरी हिस्सेदारी बेचने के बाद हुई।
इस डील से टाइगर ग्लोबल को कुल 1,123.85 करोड़ रुपये की कमाई हुई। अमेरिका स्थित निवेश प्रमुख, अपने वीसी फंड इंटरनेट फंड III पीटीई लिमिटेड के माध्यम से, ऑनलाइन खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो से बाहर निकल गया। वीसी फर्म ने ज़ोमैटो में लगभग 12.34 करोड़ शेयर या 1.44 प्रतिशत हिस्सेदारी 91.01 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर बेची।
ब्रोकरेज फर्म एचएसबीसी ने ज़ोमैटो पर अपनी खरीद रेटिंग बरकरार रखी है और इसका मूल्य लक्ष्य पहले के 102 रुपये से बढ़ाकर 120 रुपये कर दिया है। नोट में कहा गया है कि लंबी अवधि में हाइपरलोकल जोमैटो के लिए काफी बड़ा बिजनेस बन सकता है।
कंपनी के कुछ प्री-आईपीओ शेयरधारकों (वीसी/पीई/चीनी निवेशकों) के साथ-साथ ब्लिंकिट के पूर्व शेयरधारकों, जिन्होंने इसे एक शेयर के तहत प्राप्त किया था, द्वारा संभावित निकास के आसपास बाजार की अटकलों के कारण निकट अवधि में ज़ोमैटो का स्टॉक अस्थिर होने की संभावना है। स्वैप डील, जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा था।
Next Story