Top
व्यापार

Zomato IPO: आईपीओ में निवेश? इन दो तरीकों से चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

Nidhi Singh
22 July 2021 9:32 AM GMT
Zomato IPO: आईपीओ में निवेश? इन दो तरीकों से चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस
x
आप दो तरीकों से जोमैटो के शेयरों का अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं। जोमैटो के शेयरों की लिस्टिंग 27 जुलाई के बजाय 23 जुलाई को हो सकती है। 

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डिलीवरी के अलावा अपने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न रेस्टोरेंट के मेन्यू उपलब्ध कराने वाली कंपनी जोमैटो आज शेयर्स का अलॉटमेंट करेगी। अगर निवेशक शेयरों के आवंटन की स्थिति देखना करना चाहते हैं, तो वे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट के जरिए ऐसा कर सकते हैं। साथ ही रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाकर भी आप अपना अलॉटमेंट स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, जोमैटो के शेयरों की लिस्टिंग 27 जुलाई के बजाय 23 जुलाई को हो सकती है। कंपनी के अनलिस्टेड शेयरों के ग्रे मार्केट प्रीमियम में तेजी आई है। यह इश्यू प्राइस से 22 से 25 रुपये अधिक यानी 33 से 35 फीसदी प्रीमियम पर चल रहा है।

यदि आपने भी जोमैटो के आईपीओ में निवेश किया है और आप अलॉटमेंट का स्टेटस देखना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं-

बीएसई की वेबसाइट से इस तरह चेक करें स्टेटस

यबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।

https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx

अब इक्विटी पर सलेक्ट कर ड्रॉपडाउन करें।

यहां जोमैटो शेयर के नाम पर क्लिक करें।

अब आपको एप्लिकेशन नंबर, डीपी आईडी या क्लाइंट आईडी और अपना पैन नंबर डालना होगा।

अब 'I am not a Robot' पर क्लिक करें और फिर सर्च कर दें।

सारी जानकारियां सही भरने पर अप्लिकेशन का स्टेटस नजर आ जाएगा।

इश्यू के रजिस्ट्रार से इस तरह चेक करें स्टेटस

बीएसई के अलावा आप इश्यू के रजिस्ट्रार, लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।

https://www.linkintime.co.in/IPO/public-issues.html

यहां ड्रॉपडाउन में कंपनी का नाम डालें।

अब बॉक्स में अपना पैन नंबर, एप्लीकेशन नंबर या डिपॉजिटरी आईडी डालें।

कैप्चा डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।

72 से 76 रुपये था प्राइस बैंड

यह आईपीओ 14 जुलाई को खुला था और 16 जुलाई को बंद हुआ था। बीएसई को दी गई जानकारी के अनुसार, इसका प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये रखा गया था। इसके लिए लॉट साइज 195 शेयरों का था। यानी 195 शेयर और इसके मल्टीपल में शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकती थी। जोमैटो पहले ही 13 जुलाई को 186 एंकर निवेशकों से 4,196.51 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। जोमैटो अपने इश्यू से 9375 करोड़ रुपये जुटा रही है।

अंतिम दिन प्राप्त हुईं 38 गुना ज्यादा बोलियां

आईपीओ को तीसरे और अंतिम दिन 38 गुना ज्यादा बोलियां प्राप्त हुई थीं। आईपीओ के पहले दो दिनों में शांत रहने वाले खुदरा निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित शेयरों की संख्या की तुलना में कई गुना अधिक बोलियां लगाई। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, ऑनलाइन फूड वितरण कंपनी जोमैटो को इस पेशकश के तहत शामिल 71.92 करोड़ शेयरों के मुकाबले कुल 2,751.25 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिले। गैर-संस्थागत निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित हिस्से के 19.42 करोड़ शेयरों की तुलना में 640 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन दिए। जो आरक्षित शेयरों की तुलना में 52 फीसदी अधिक हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it