व्यापार

वॉट्सएप पर सुरक्षित नहीं है आपका डेटा, जाने कैसे

Subhi
22 May 2022 2:47 AM GMT
वॉट्सएप पर सुरक्षित नहीं है आपका डेटा, जाने कैसे
x
वॉट्सएप एक ऐसा ऐप है जो आपको हर स्मार्टफोन में मिल जाएगा. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत या फिर ऑफिस औऱ बिजनेस से जुड़े काम हों, इन सबके लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.

वॉट्सएप एक ऐसा ऐप है जो आपको हर स्मार्टफोन में मिल जाएगा. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत या फिर ऑफिस औऱ बिजनेस से जुड़े काम हों, इन सबके लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी की एक वजह ये भी है कि यह काफी सिक्योर है. एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन यानी जो मैसेज आपने भेजा वो आपके और रिसीवर के अलावा कोई नहीं देख सकता. वॉट्सएप इन्हें स्टोर नहीं करता. यही वजह है कि यह ज्यादा सुरक्षित माना जाता है. लेकिन कंपनी की तरफ से किए गए दावे और हकीकत में काफी फर्क है. रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सएप भी अन्य प्लेटफॉर्म की तरह आपका डेटा स्टोर करता है. आइए जानते हैं कि कैसे होता है यह खेल. रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर्स का डेटा किसी कंप्लेंट के समाधान या फिर किसी यूजर्स द्वारा कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन करने पर ब्लॉक करने के लिए किया जाता है.

ये डेटा रखा जाता है

जानकारी के मुताबिक, वॉट्सएप अपने यूजर्स से जुड़ी हर पर्सनल जानकारी को स्टोर करता है. मसलन आप कौन-कौन से ग्रुप में शामिल हैं या शामिल थे, आपका नाम और आपका फोन नंबर क्या है, आपके सभी क़ॉन्टैक्ट नंबर, आपकी हर एक्टिविटी हिस्ट्री, आपकी प्रोफाइल पिक्चर, आपके द्वारा ब्लॉक किए गए यूजर्स और आपके डिवाइस की आईपी आईडी आदि. हालांकि राहत की बात ये है कि वॉट्सएप मैसेज को स्टोर नहीं करता है.

किसे दे सकता है य डिटेल

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर वॉट्सएप रिक्वेस्ट इन्फॉर्मेशन के तहत इन्हें स्टोर करता है. कंपनी इन सभी डेटा को उस स्थिति में सिर्फ पुलिस को ही देती है, जब आपके खिलाफ कोई जांच चल रही हो और पुलिस कंपनी से इन्हें देने का अनुरोध करे. यहां एक बात स्पष्ट करना जरूरी है कि मैसेज को लेकर कंपनी की पॉलिसी स्पष्ट है. वह कभी भी न तो इसे स्टोर करती है और न ही इसे शेयर करती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta