व्यापार

WhatsApp पर जीत सकते हैं बीयर की बोतलें! यह घोटाला ऐसे फंसा रहा है यूजर्स को

Tulsi Rao
16 Jun 2022 9:58 AM GMT
WhatsApp पर जीत सकते हैं बीयर की बोतलें! यह घोटाला ऐसे फंसा रहा है यूजर्स को
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स की बात हो तो यह सबसे पॉपुलर ऐप है. शानदार फीचर्स के कारण लोग वॉट्सएप का ज्यादा यूज होता है. लेकिन कई स्कैम्स भी इससे किए जाते हैं. अब एक नया स्कैम (WhatsApp New Scam) सामने आया है. वॉट्सएप यूजर्स को एक मैसेज के माध्यम से फादर्स डे (Father's Day) पर फिशिंग घोटाले में फंसाया जा रहा है. मैसेज के मुताबिक, लोगों को फ्री बीयर कैरेट जीतने का मौका दिया जा रहा है. वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया गया है कि Heineken Beer Father's Day Contest 2022 के विनर्स को 'आपके पिता के लिए बीयर से भरे 5 हजार कूलर' दे रहा है. अगर आपके पास भी यह मैसेज आया है तो अलर्ट हो जाएं. आइए बताते हैं क्या है यह स्कैम...

वायरल हो रहा है मैसेज
मैसेज में एक तस्वीर दिखाई गई है, जिसमें Heineken बीयर की एक कैरेट नजर आ रही है और कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए वेबसाइट का एक लिंक है. लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स को खतरनाक फिशिंग पेज पर ले जाता है, जो व्यक्तिगत जानकारी और अकाउंट क्रेडेंशियल चुराता है. वॉट्सएप फिशिंग स्कैम की रिपोर्ट एक इंटरनेट स्कैम ट्रैकिंग वेबसाइट ऑनलाइन थ्रेटलर्ट्स ने की है. जिसने लोगों को इस तरह के जाल में न फंसने की चेतावनी भी दी है.
क्या कहा कंपनी ने?
Heineken ने भी बयान में कहा है कि यह कॉन्टेस्ट ट्विटर का एक स्कैम है. कंपनी ने कहा, 'यह एक घोटाला है. इसे हमें उजागर करने के लिए धन्यवाद. कृपया लिंक पर क्लिक न करें या कोई संदेश फॉर्वड न करें. बहुत धन्यवाद.'
यह घोटाला ऐसे फंसा रहा है यूजर्स को
यूजर्स को एक वॉट्सएप मैसेज प्राप्त हो रहा है जो Heineken Beer Father's Day Contest 2022 के विनर्स को 5000 Heineken से भरे कूलर देने का दावा करता है. लिंक पर क्लिक करने पर, यूजर्स को एक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर ले जाया जाता है जो न केवल व्यक्तिगत जानकारी और खाता क्रेडेंशियल्स चुराती है बल्कि अवांछित सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए भी उन्हें धोखा देता है.
जो यूजर लिंक पर क्लिक करते हैं, उन्हें कॉन्टेस्ट को अधिकतम 20 कॉन्टेक्ट्स के साथ शेयर करने के लिए भी कहा जाता है, इसलिए यदि आपको अपने किसी भी संपर्क से ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो उसे न खोलें. यह पहली बार नहीं है जब Heineken का नाम इस तरह इस्तेमाल किया गया है. यूजर्स को फंसाने के लिए यह एक घोटाला है. इससे पहले 2018 के साथ-साथ 2020 में भी इसी तरह का एक संदेश वॉट्सएप पर व्यापक रूप से शेयर किया गया था. सिर्फ वॉट्सएप ही नहीं बल्कि ये स्कैम मैसेज ट्विटर और फेसबुक के जरिए भी वायरल किए जाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta