व्यापार

आप 10 सालों में जोड़ सकते हैं 16 लाख रुपये, जानिए पोस्ट ऑफिस में RD खुलवाने का नियम

Janta Se Rishta Admin
15 Jan 2022 5:56 AM GMT
आप 10 सालों में जोड़ सकते हैं 16 लाख रुपये, जानिए पोस्ट ऑफिस में RD खुलवाने का नियम
x

देश में आज भी मध्यमवर्ग (Middle Class) अपने पैसों को किसी ऐसी स्कीम में डालना चाहता है जिसमें कम या बिल्कुल जोखिम (Less Risk Investment) न हो और रिटर्न भी बेहतर और ज्यादा मिलें. इसलिए आज भी बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) पर बहुत भरोसा करते हैं. ऐसे में पोस्ट ऑफिस समय-समय पर अलग-अलग तरह की कई स्कीम लेकर आता रहता है. यह स्कीम बाजार जोखिमों से अलग होते हैं और भविष्य में अच्छे रिटर्न (Good Return Investment) देते हैं.

पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Account). पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) में केवल 10,000 रुपये के हर महीने निवेश पर आप अगले 10 सालों में 16 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

इस तरह 10 सालों में जोड़ सकते हैं 16 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस अपने यहां आरडी पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दे रहा है. यह ब्याज कंपाउंडिंग तिमाही आधार पर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल के बाद ब्याज मिलाकर आपको करीब मैच्‍योरिटी (Maturity) पर 6.96 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें 97 हजार रुपये केवल ब्याज (Interest Money) के होंगे. वहीं आगे 5 साल तक के लिए और आरडी (RD) को बढ़ा देते हैं तो आपको मैच्‍योरिटी पर 16.26 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें करीब 4.26 लाख रुपये आपको केवल ब्याज के ही मिलेंगे. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आप आरडी 5 सालों के लिए खोल सकते हैं जिसे बाद में आप 10 में बदलाव भी सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में आप केवल 100 रुपये की भी RD चला सकते हैं. खास बात ये है कि एक व्यक्ति कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है बस आपको पैसे 10-10 रुपये के मल्‍टीपल में जमा कराने होंगे. आप तीन लोगों का भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं वैसे तो यह आरडी (Recurring Deposit) 5 साल के लिए खोली जाती है लेकिन आप 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर (Premature Closure) भी ले सकते हैं. कोई माइनर भी अकाउंट खुलवा सकता है इसके साथ ही 12 किस्त के बाद आपको इस पर लोन भी मिल सकता है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it