व्यापार

चीन के बूस्ट के कारण विश्व शेयर बाजार में अभी बढ़त बनी हुई

Kunti Dhruw
29 Aug 2023 1:25 PM GMT
चीन के बूस्ट के कारण विश्व शेयर बाजार में अभी बढ़त बनी हुई
x
कैलिफ़ोर्निया: दुनिया के शेयरों में सोमवार को तेजी आई, चीन के अपने पस्त बाजारों को संभालने और दुनिया की नंबर 2 अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास बढ़ाने के प्रयासों से धारणा को समर्थन मिला। यूरोप का व्यापक STOXX 600 सूचकांक चीन की उम्मीदों पर लगभग एक महीने में अपनी सबसे बड़ी एक दिवसीय छलांग लगाने के एक दिन बाद दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। लंदन के ब्लू-चिप एफटीएसई में 1% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जो सोमवार को ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश के बाद तेजी की ओर बढ़ रहा था, जबकि अमेरिकी स्टॉक वायदा ने बाद में वॉल स्ट्रीट के लिए मजबूती का संकेत दिया।
यह सब MSCI के जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों के सबसे बड़े सूचकांक में 1% की बढ़त और हांगकांग के शेयरों में 2% की तेजी के बाद हुआ। सप्ताहांत में बीजिंग ने बाजार को सहारा देने के लिए कई उपाय पेश किए, जैसे स्टॉक ट्रेडिंग स्टाम्प ड्यूटी को आधा करना, मार्जिन ऋण नियमों को ढीला करना और नई लिस्टिंग पर ब्रेक लगाना।
इससे इक्विटी बाजारों को कुछ राहत मिली है, जो इस महीने चीन के संपत्ति बाजार में ताजा तनाव के साथ-साथ अमेरिकी ट्रेजरी बाजार में नए सिरे से बिकवाली से परेशान है। हालाँकि नवीनतम समाचारों से पता चलता है कि चीन वैश्विक बाज़ार में अस्थिरता का स्रोत बना रहेगा।
चीन की सबसे बड़ी निजी संपत्ति डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स शनिवार को देय 3.9 बिलियन युआन ($535.3 मिलियन) के निजी ऑनशोर बांड के पुनर्भुगतान के लिए 40 दिन की छूट अवधि जोड़ने की मांग कर रही है, जैसा कि रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक दस्तावेज़ से पता चला है। और चाइना एवरग्रांडे पर दबाव बना हुआ है. जिस बिल्डर ने एक समय प्रति शेयर HK$30 से ऊपर कारोबार किया था, वह निलंबन के बाद अपने दूसरे सत्र में 10% गिरकर HK$0.31 पर आ गया, जिससे देश के ऋण-ग्रस्त संपत्ति क्षेत्र पर बने भारी संदेह पर प्रकाश पड़ा।
नॉर्डिया के मुख्य बाजार रणनीतिकार जान वॉन गेरिच ने कहा, "सितंबर बाजार में वास्तविक अंतर्निहित भावना को प्रकट करेगा।" "बाज़ार में शुरुआती उछाल आया है लेकिन ये अभी भी ठीक-ठाक उपाय हैं और प्रोत्साहन के मामले में किसी बड़ी चीज़ की उम्मीदों को पूरा नहीं करेंगे।"
बड़ा सप्ताह सप्ताह के अंत में जारी होने वाले प्रमुख मासिक अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर भी ध्यान गया। नौकरी की रिक्तियों के आंकड़े मंगलवार को बाद में आने वाले हैं और इससे कुछ सुराग मिल सकते हैं।
सिडनी में ब्रोकरेज कॉमसेक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री रयान फेल्समैन ने कहा, "श्रम बाजार में थोड़ी मंदी और मुद्रास्फीति की नब्ज के ठंडा होने की आशंका है।" पिछले हफ्ते जैक्सन होल में फेडरल रिजर्व की वार्षिक संगोष्ठी में बोलते हुए, फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि मुद्रास्फीति पर नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी केंद्रीय बैंक को ब्याज दरें और बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।
इस महीने दस-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार में 23 आधार अंक की वृद्धि हुई है और यह फरवरी के बाद से सबसे बड़ी मासिक छलांग के लिए तैयार है क्योंकि निवेशक लंबी दरों के परिदृश्य के लिए उच्चतर स्थिति में हैं। मंगलवार को, 10 साल की पैदावार कम हो गई और 3 बीपीएस घटकर 4.17% रह गई, जबकि दो साल की पैदावार 2 आधार अंक (बीपीएस) घटकर 4.98% रह गई।
मुद्रा बाज़ारों में, यूरो लगभग 1.0809 डॉलर पर थोड़ा बदला गया था और पिछले सप्ताह 2-1/2 महीने के निचले स्तर से ऊपर रहा। इस साल डॉलर पर लगभग 10% की हानि के कारण येन सोमवार के 10 महीने के निचले स्तर 146.75 के करीब रहा।
व्यापारी इस बात से सावधान हैं कि इसकी कमजोरी जल्द ही सरकारी हस्तक्षेप को प्रेरित कर सकती है, और 146.40 प्रति डॉलर पर यह बमुश्किल एक सरकारी रिपोर्ट द्वारा स्थानांतरित किया गया था जो देश में अपस्फीति के साथ वर्षों से चली आ रही लड़ाई में एक विभक्ति बिंदु का सुझाव दे रहा था। कमोडिटी में, ब्रेंट क्रूड वायदा 84.47 डॉलर प्रति बैरल पर सपाट था।
ऑस्ट्रेलियाई गैस रिग्स में वेतन और शर्तों को लेकर गहराते गतिरोध के कारण यूरोपीय गैस की कीमतों में उतार-चढ़ाव हो सकता है, कर्मचारी अगले सप्ताह से काम बंद करने की योजना बना रहे हैं। अगस्त में अब तक बेंचमार्क डच कीमतें 40% बढ़ी हैं।
Next Story