व्यापार

AI के कारण जाएगी महिलाओं की नौकरी

Khushboo Dhruw
4 Aug 2023 2:58 PM GMT
AI के कारण जाएगी महिलाओं की नौकरी
x
एआई की क्षमता को हर कोई जानता है। एआई उपकरण लगभग वे सभी कार्य कर सकते हैं जो मनुष्य वर्तमान में कर रहे हैं। एआई टूल को जितना बेहतर प्रशिक्षित किया जाएगा, वह हम सभी को उतने ही अधिक सटीक परिणाम देगा। पिछले साल चैट जीपीटी के बाजार में लॉन्च होने के बाद हर किसी के मन में यह सवाल था कि एआई के कारण कितनी नौकरियां जाएंगी? और इसका बाजार पर क्या असर होगा? ओपन एआई के सीईओ ने खुद कहा है कि एआई के कारण कई लोगों की नौकरियां जाएंगी और कई नए अवसर भी पैदा होंगे। इस बीच एक नया अध्ययन सामने आया है जिसमें कहा गया है कि एआई के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक नौकरियां खो देंगी। जानिए ऐसा क्यों कहा जाता है.
पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक खतरा होता है
मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट के एक हालिया अध्ययन का शीर्षक ‘जेनरेटिव एआई एंड द फ्यूचर ऑफ वर्क इन अमेरिका’ है। अध्ययन में कहा गया है कि एआई 2030 तक अमेरिकी नौकरी बाजार को प्रभावित करेगा। एआई के कारण डेटा संग्रह और दोहराए जाने वाले कार्य प्रभावित होंगे। यानी एआई इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की नौकरियां खा जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक अकेले अमेरिका में लगभग 12 मिलियन व्यावसायिक परिवर्तन होंगे।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एआई के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक नौकरियां खो देंगी। मैकिन्से की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई ऑटोमेशन के कारण महिलाओं को पुरुषों की तुलना में नए व्यवसायों में बदलाव की आवश्यकता 1.5 गुना अधिक होगी। यानी महिलाओं की नौकरियां ज्यादा जाएंगी. अमेरिका में महिलाएं खाद्य सेवा, ग्राहक सहायता और अन्य सार्वजनिक व्यवहार में अधिक काम करती हैं। इन क्षेत्रों में महिलाओं को पुरुषों से बेहतर माना जाता है। हालाँकि, AI के कारण इन सभी पर असर पड़ने वाला है और AI उपकरण भविष्य में महिलाओं के काम आएंगे।
मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट का अनुमान है कि लिपिक मांग में 1.6 मिलियन नौकरियां खत्म हो सकती हैं, जिनमें खुदरा विक्रेताओं के लिए 830,000, प्रशासनिक सहायकों के लिए 710,000 और कैशियर के लिए 630,000 नौकरियां शामिल हैं। अध्ययन से पता चला कि इन नौकरियों में दोहराए जाने वाले कार्यों, डेटा संग्रह और प्राथमिक डेटा संग्रह का अनुपात अधिक है जिसे एआई कम लागत पर आसानी से कर सकता है।
Next Story