व्यापार

क्या आप डिजिटल रुपये से दूध, सब्जी... खरीद सकेंगे, जानिए

Admin Delhi 1
1 Dec 2022 11:01 AM GMT
क्या आप डिजिटल रुपये से दूध, सब्जी... खरीद सकेंगे, जानिए
x

दिल्ली: RBI ने मंगलवार को डिजिटल रुपया (Digital Rupee) के लॉन्च का ऐलान किया है। यह 1 दिसंबर से इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि, शुरुआत में इसकी पायलट लॉन्चिंग हो रही है। इसका मतलब है कि इसे चार शहरों में लॉन्च किया जा रहा है। इनमें मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर शामिल हैं। RBI के डिजिटल रूपी को लेकर बहुत चर्चा हो रही है। लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल हैं। इसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) कहा गया है। इस वर्चुअल करेंसी का इस्तेमाल आप छोटी-बड़ी खरीदारी के लिए कर सकेंगे। RBI ने मंगलवार को कहा कि डिजिटल रूपी यानी e₹-R डिजिटल टोकन के रूप में होगी। दरअसल, पिछले साल 1 फरवरी को पेश बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि आरबीआई डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। इसका मकसद डिजिटल इकोनॉमी (Digital Economy) को बढ़ावा देना है।

क्या दूसरे व्यक्ति को कर सकते हैं पैसे का ट्रांसफर?

आरबीआई ने मंगलवार को कहा कि डिजिटल रुपये का इस्तेमाल डिजिटल वॉलेट के जरिए होगा। आरबीआई ने कुछ बैंकों को सेलेक्ट किया है, जो यह वॉलेट ऑफर करेंगे। यह वॉलेट आपके स्मार्टफोन में होगा। आप डिजिटल रुपये का इस्तेमाल किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने या किसी दुकानदार को पेमेंट के लिए कर सकेंगे। इसका मतलब है कि आप रोजमर्रा की खरीदारी के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे आपको अपनी जेब या वॉलेट में रुपये-पैसे रखने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

कौन-कौन बैंक डिजिटल रुपया ऑफर करेंगे?

इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत डिजिटल रुपया ऑफर करने के लिए 8 बैंकों को सेलेक्ट किया गया है। शुरुआत में सिर्फ 4 बैंक ही इसे ऑफर करेंगे। बाद में बाकी बैंकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। State Bank of India, ICICI Bank, Yes Bank और IDFC First Bank शुरुआती चार बैंकों में शामिल हैं। बाद में Bank of Baroda, Union Bank of India, HDFC Bank और Kotak Mahindra Bank भी इस ऑफर करेंगे। आरबीआई ने कहा है कि पहले से मौजूद पेपर करेंसी और कॉइंस के डिनॉमिनेशन में डिजिल रुपये को जारी किया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta