व्यापार

क्या त्योहारी सीजन में महंगा हो जाएगा प्याज

Khushboo Dhruw
6 Aug 2023 6:23 PM GMT
क्या त्योहारी सीजन में महंगा हो जाएगा प्याज
x
बाजार में 200 रुपये प्रति किलो से ऊपर बिकने वाले टमाटर के बाद अब प्याज की भी कीमत बढ़ना तय है. दरअसल, एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महीने के अंत तक प्याज की कीमतें बढ़ सकती हैं।
क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त के अंत तक प्याज की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा और आने वाले महीनों में कीमत 60 रुपये से 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है।
शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी और मार्च 2023 में प्याज की बिक्री अधिक रही, जिसके कारण सितंबर में समाप्त होने वाले पिछले रवी सीजन का स्टॉक अगस्त में ही देखने को मिला. हालांकि, 2020 की तरह प्याज की कीमतों में बड़ा उछाल नहीं आएगा.
क्या त्योहारी सीजन में महंगा हो जाएगा प्याज?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अक्टूबर में खरीफ की फसल आने से प्याज की आपूर्ति में सुधार होगा और लोगों को कीमत से राहत मिलेगी. इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अक्टूबर से दिसंबर के बीच त्योहारी सीजन के दौरान प्याज की कीमतें स्थिर रह सकती हैं.
गौरतलब है कि दिल्ली की खुदरा सब्जी मंडियों में इस समय प्याज की कीमतें 30 रुपये प्रति किलो के आसपास हैं. ऐसे में अगर क्रिसिल की रिपोर्ट सच साबित हुई तो प्याज की कीमत सीधे दोगुनी हो जाएगी.
आपको बता दें कि इस साल जनवरी से मई के बीच प्याज की कीमतों में काफी नरमी देखने को मिली और अन्य खाद्य पदार्थों में महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को थोड़ी राहत मिली. हालांकि, खरीफ सीजन के लिए प्याज उगाने वाले किसानों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल कुल उत्पादन में 8 फीसदी की गिरावट आ सकती है.
Next Story