व्यापार

काली हल्दी पीली हल्दी से अधिक महंगी क्यों है

Khushboo Dhruw
8 Aug 2023 3:27 PM GMT
काली हल्दी पीली हल्दी से अधिक महंगी क्यों है
x
 क्या आप भी काम करते-करते थक गए हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपको अच्छी खासी आय देगा, इसके बारे में सुनकर आप भी खुश हो जाएंगे। लागत खेती. मतलब ये है काली हल्दी की खेती का कॉन्सेप्ट. काली हल्दी में न केवल कई औषधीय गुण होते हैं, बल्कि पीली हल्दी की तुलना में 1 किलो काली हल्दी बाजार में 5000 रुपये तक बिकती है। काली हल्दी की यह कीमत उसकी किस्म और गुणवत्ता पर निर्भर करती है। आइए जानते हैं कि आप काली हल्दी का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं और इस व्यवसाय के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी।
काली हल्दी की खेती कैसे शुरू करें?
आमतौर पर काली हल्दी की खेती जून माह में की जाती है। इसकी खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी सर्वोत्तम मानी जाती है. काली हल्दी की खेती करते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी जमा न हो। आप एक हेक्टेयर में लगभग 2 क्विंटल काली हल्दी के बीज लगा सकते हैं। इसकी फसल को अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है. इतना ही नहीं, इसमें किसी भी तरह का कीटनाशक या अन्य उर्वरक डालने की भी जरूरत नहीं है। काली हल्दी के औषधीय गुणों के कारण यह कीट-पतंगों को आकर्षित नहीं करती। यदि आप मिट्टी में थोड़ा सा गाय का गोबर मिला दें तो इससे हल्दी की पैदावार 10% बढ़ जाती है। 70-80 प्रतिशत की वृद्धि।
काली हल्दी पीली हल्दी से अधिक महंगी क्यों है?
काली हल्दी के औषधीय गुण इसे बेहद खास बनाते हैं। काली हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होती है। इतना ही नहीं, काली हल्दी का उपयोग आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और कई अन्य आवश्यक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है।
कितना कमाया जा सकता है?
बाजार में पीली हल्दी 70 से 100 रुपये प्रति किलो और करी हल्दी 500 से 5000 रुपये प्रति किलो बिकती है. काली हल्दी की कीमत उसकी किस्म और गुणवत्ता पर निर्भर करती है। अगर आपकी काली हल्दी अच्छी है तो आपको अच्छी कीमत मिलेगी। उदाहरण के लिए, 1 एकड़ भूमि में आप लगभग 12 से 15 क्विंटल काली हल्दी का उत्पादन कर सकते हैं। वहीं अगर आप काली हल्दी को कम से कम 500 से गुणा कर दें तो आप 15 क्विंटल पर 7.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. अगर आपके पास ज्यादा जमीन है तो आपकी आमदनी कई गुना बढ़ सकती है. तीन एकड़ जमीन पर 7.5 लाख रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से आप 22.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. काली हल्दी की फसल 8-9 महीने में तैयार हो जाती है.
Next Story