व्यापार

क्यों बढ़ रहे हैं टमाटर के दाम

Khushboo Dhruw
3 Aug 2023 6:12 PM GMT
क्यों बढ़ रहे हैं टमाटर के दाम
x
रसोई में हर दिन इस्तेमाल होने वाला टमाटर अब आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है. कई थोक विक्रेताओं के अनुसार, टमाटर की कीमतों में आग लगेगी और खुदरा कीमतें 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती हैं। पिछले एक महीने से टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसा भारी बारिश के कारण टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में उत्पादन और आपूर्ति की समस्याओं के कारण हो रहा है।
क्यों बढ़ रहे हैं टमाटर के दाम?
कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के सदस्य कौशिक ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कीमतों में तेज वृद्धि के बाद टमाटर, शिमला मिर्च जैसी कई मौसमी सब्जियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है। जिससे थोक बाजार विक्रेताओं सहित खुदरा विक्रेताओं को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि टमाटर की कीमत अब 20 रुपये है. 160 से 220 रुपये प्रति किलो और इस वजह से खुदरा बाजार में इन सब्जियों की कीमत भी बढ़ रही है.
मदर डेयरी 259 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचती है
इस बीच, मदर डेयरी ने अपने सफल खुदरा स्टोरों के माध्यम से बुधवार को 259 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। आजादपुर मंडी के थोक विक्रेता संजय भगत ने पीटीआई-भाषा को बताया कि हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण सब्जियों के परिवहन में काफी दिक्कत आ रही है. जिसके कारण किसानों को टमाटर सहित अन्य सब्जियों की ढुलाई में सामान्य समय से 6-8 घंटे अधिक समय लग रहा है. जिससे टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक जा सकती है. इसके अलावा महाराष्ट्र के साथ-साथ हिमाचल और कर्नाटक से आने वाली सब्जियों की गुणवत्ता में भी गिरावट देखी जा रही है, जिससे इसकी बिक्री में दिक्कत आ रही है.
टमाटर के दाम 300 रुपये तक जा सकते हैं
सब्जी मंडी के थोक विक्रेताओं का कहना है कि निकट भविष्य में टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक जा सकती है. दिल्ली से सटे नोएडा में भी टमाटर 300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. हालांकि, टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखकर केंद्र सरकार हरकत में आई और 14 जुलाई से कम कीमत पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया. इससे राजधानी दिल्ली और एनसीआर में टमाटर की कीमतों में गिरावट आई, लेकिन आपूर्ति में कटौती के बाद कीमतें फिर से बढ़ने लगी हैं।
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को टमाटर की कीमत 203 रुपये प्रति किलो थी, जबकि मदर डेयरी के सफल स्टोर्स पर यह 259 रुपये प्रति किलो बिक रहा था.
Next Story