व्यापार

मोबाइल रिचार्ज क्यों और कब से होगा महंगा विस्तार से पढ़ें पूरी डिटेल्स

Ekta Sahu
26 Jan 2022 11:56 AM GMT
मोबाइल रिचार्ज क्यों और कब से होगा महंगा विस्तार से पढ़ें पूरी डिटेल्स
x
मोबाइल ऑपरेटर्स ने पिछले साल नवंबर में टैरिफ हाइक किया था. जिससे रिचार्ज प्‍लान की दरें 20 से 25 फीसद तक बढ़ गई थीं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | मोबाइल का उपयोग करने वाले इस समय मोबाइल रिचार्ज की महंगाई से जूझ रहे हैं. रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने दो महीने पहले ही आपका मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) करीब 20 से 25 फीसदी महंगा किया था. मोबाइल रिचार्ज की दरों में यह बढ़ोतरी दो साल बाद हुई थी. लेकिन कीमतों में नया उछाल अब कम समय में ही देखने को मिल सकता है. इस बार प्राइस हाइक की शुरुआत करेगी वोडाफोन आइडिया. वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के एमडी और सीईओ रविंदर ठक्कर ने कहा है कि कंपनी इस साल भी अपने प्लान को महंगे करेगी. वोडाफोन आइडिया के प्लान 2022 के अंत तक या फिर 2023 की शुरुआत में महंगे हो सकते हैं. नए टैरिफ से कंपनी को एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में कम-से-कम 1.9 गुना इजाफा होने की उम्मीद है.

सब्सक्राइबर के मामले में वोडाफोन आइडिया को लगातार काफी नुकसान हो रहा है. उसके यूजर्स लगातार कम हो रहे हैं. दिसंबर 2021 में कंपनी के प्लान महंगे होने के बाद उसके सब्सक्राइबर बेस में करीब तीन करोड़ की कमी देखी गई है. इसके अलावा टैरिफ महंगे होने के बाद भी प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (ARPU)में भी 5 फीसदी की कमी देखी गई है. कंपनी का मौजूदा ARPU 115 रुपए है, जो कि 2020-21 की आखिरी तिमाही में 121 रुपए था.
वोडाफोन आइडिया को चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में 7231 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. अब कीमतों में अगली बढ़ोतरी के बारे में ठक्कर का कहना है कि निश्चित रूप से कीमतों में बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि समय देखना होगा, यह 2022 या शायद 2023 में हो सकती है. ठक्कर ने इस बात का संकेत दिया है कि वे टैरिफ हाइक के लिए दो साल का इंतजार नहीं करेंगे.
जानकारों का भी कहना है कि कंपनियां 2022 में ही टैरिफ हाइक कर सकती हैं. एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया अपने एआरपीयू को 200 रुपए और उसके बाद 300 रुपए तक ले जाना चाहती हैं. इसके लिए उन्हें टैरिफ हाइक का सहारा लेना होगा. अभी एयरटेल और जियो का एआरपीयू 150 रुपए से ऊपर है. आपको बता दें कि सबसे अधिक टैरिफ हाइक 2019 में 50 से 60 फीसद के बीच हुआ था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta