व्यापार

WhatsApp Ban: व्हाट्सऐप का एक्शन, 17,59,000 लाख अकाउंट बैन किए गए, जानिए क्यों

jantaserishta.com
2 Jan 2022 5:19 AM GMT
WhatsApp Ban: व्हाट्सऐप का एक्शन, 17,59,000 लाख अकाउंट बैन किए गए, जानिए क्यों
x

WhatsApp News: व्हाट्सऐप ने कहा कि उसने आईटी नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर में भारत में 1,759,000 व्हाट्सऐप अकाउंट बैन कर दिए हैं. व्हाट्सऐप को नवंबर में देश से 602 शिकायतें मिलीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई की. व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट पब्लिश की है. इस यूजर सिक्योरिटी-रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों की डिटेल्स और व्हाट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सऐप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं."

प्रवक्ता ने कहा, "जैसा कि नई मंथली रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सऐप ने नवंबर के महीने में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया." अक्टूबर में, व्हाट्सऐप ने भारत में 2 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था. भारत में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं."
कंपनी ने कहा, "सालों से, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्स्टस और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है."
दूसरी ओर, मेटा ने कहा कि नवंबर के दौरान भारत में सक्रिय रूप से 13 वायलेंस कैटेगरी में 16.2 मिलियन से अधिक कंटेंट के पीस पर फेसबुक पर "कार्रवाई" की गई थी. फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान लगातार 12 कैटेगरी में 3.2 मिलियन से अधिक कंटेंट पीस के खिलाफ कार्रवाई की.
नए आईटी नियम - जो पिछले साल मई में लागू हुए - उनके लिए हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ) की आवश्यकता होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई की डिटेल्स होती हैं. व्हाट्सऐप ने कहा, "हम अपने काम में और अधिक पारदर्शिता लाना जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी शामिल करेंगे."

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta