व्यापार

PM गति शक्ति योजना क्या है, जानिए आम आदमी को कैसे होगा फायदा

Bhumika Sahu
13 Oct 2021 6:08 AM GMT
PM गति शक्ति योजना क्या है, जानिए आम आदमी को कैसे होगा फायदा
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘पीएम गति शक्ति’ योजना को लॉन्च किया है. यह केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान है. सरकार के मुताबिक, यह योजना भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेमचेंजर साबित होगी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज 'पीएम गति शक्ति' योजना को लॉन्च किया है. यह केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान है. सरकार के मुताबिक, यह योजना भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेमचेंजर साबित होगी. इस प्रोग्राम में सरकार 107 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी.

इस स्कीम में कई प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे. गति शक्ति योजना के तहत कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए नेशनल हाइवे का दो लाख किलोमीटर का इंटिग्रेटेड नेटवर्क बनाया जाएगा. इसके साथ भारतीय रेलवे व्यापार में ज्यादा सुविधा देने के लिए 1600 मिलियन टन की कार्गो हैंडलिंग करेगा. इसके अलावा वन सिटी, वन ग्रिड के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 35 हजार किलोमीटर में गैस पाइपलाइन नेटवर्क बिछाया जाएगा.
साथ में, एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 220 एयरपोर्ट, एयरड्रोम और एयरस्ट्रिप बनाए जाएंगे.
इस पहल में वायुमार्ग, राजमार्ग, जलमार्ग और बंदरगाहों से संबंधित बुनियादी ढांचे में समन्वित प्रयास होंगे. यह टेक्सटाइल क्लस्टर्स, फार्मास्युटिकल क्लस्टर्स, डिफेंस कॉरिडोर, इलेक्ट्रॉनिक पार्क्स, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, फिशिंग क्लस्टर्स और एग्री जोन जैसे आर्थिक क्षेत्रों जैसे उपयोगकर्ताओं को भी जोड़ेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it