व्यापार

देखें रात 8 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर

Rounak
23 Jun 2022 2:32 PM GMT
देखें रात 8 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर
x
देखे लाइव वीडियो

आज के दौर में लोग बाहर खाना भी काफी पसंद करते हैं. वहीं खाली वक्त में लोग पार्टी करने के लिए भी बाहर जाते हैं और एन्जॉय करते हैं. जाहिर सी बात है बाहर अगर खाना-पीना होगा तो रेस्टोरेंट का बिल भी आएगा. बड़े शहरों में पार्टी करने पर 10-20 हजार रुपये का बिल तो आज कल नॉर्मल हो चुका है लेकिन कई बार इससे ज्यादा का बिल भी बन जाता है.



25 हजार रुपये का बिल
कई बार होटल में स्टे करने या रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाने या पार्टी करने पर 25 हजार या इससे ज्यादा का बिल भी बन सकता है. अगर 25 हजार रुपये से ज्यादा का बिल बनता है काफी ध्यान रखने लायक भी कुछ चीजों होती है. हालांकि अक्सर लोग इस चीज को इग्नोर भी कर देते हैं.
इनकम टैक्स विभाग ने दी जानकारी
दरअसल, इनकम टैक्स विभाग ने अपनी वेबसाइट पर कुछ जानकारियां दे रखी हैं. उनमें पैन कार्ड से जुड़ी जानकारियां भी दी गई है. इनमें विभाग की ओर से कुछ ऐसे वित्तीय लेन-देन के बारे में भी बताया है जिसमें PAN Card देना अनिवार्य है. इसी में एक लेन-देन होटल और रेस्टोरेंट से भी जुड़ा है.
ये चीज देनी अनिवार्य
इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के मुताबिक पच्चीस हजार रुपये से अधिक के होटल या रेस्टोरेंट के बिल का एक बार में भुगतान करने पर पैन कार्ड देना अनिवार्य है. ऐसे में आपका जब भी होटल का बिल या रेस्टोरेंट का बिल 25 हजार रुपये से ज्यादा का हो तो पैन कार्ड जरूर दें ताकी आपके लेन-देन की पुष्टि भी हो सके.
इन कामों के लिए भी पैन कार्ड है अनिवार्य
इसके अलावा पांच लाख या उससे ऊपर राशि की अचल संपत्ति की खरीद या बिक्री पर भी पैन कार्ड जरूरी है. वहीं मोटर गाड़ी या ​गाड़ी (दो पहिया गाड़ी को छोड़कर) की खरीद या बिक्री के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta