व्यापार

देखें 4 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर

Janta Se Rishta Admin
29 March 2022 10:32 AM GMT
देखें 4 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर
x

भारत में रिटेल का बाजार (Indian Retail Market) बहुत तेजी से बदल रहा है और रिटेल बिजनेस में क्रांति लाने की तैयारी कर रहे हैं देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani). ग्रोसरी मार्केट में इंस्टेंट डिलिवरी को लेकर जियोमार्ट ने जियोमार्ट एक्सप्रेस (JioMart Express) सर्विस की है. इस सप्ताह के अंत तक नवी मुंबई में जियोमार्ट एक्सप्रेस की पायलट टेस्टिंग की जाएगी. अब तक की जानकारी के मुताबिक, कंपनी इंस्टेंट सर्विस के तहत 10 मिनट में ग्रोसरी डिलिवरी करने का वादा नहीं करेगी. पिछले दिनों जोमैटो ने 10 मिनट में फूड डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है. माना जा रहा है कि इस सर्विस को नवी मुंबई के बाद मुंबई में शुरू किया जाएगा जिसके बाद अगलो दो-तीन महीने में इसे देश के कुछ अन्य शहरों में शुरू किया जा सकता है.


इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की योजना जियोमार्ट एक्सप्रेस सर्विस को 200 शहरों तक पहुंचाने की है. ये वे शहर हैं जहां जियोमार्ट की वर्तमान पहुंच है. बिजनेस ग्रोथ प्रोग्राम को लेकर कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत रिलायंस लाखों किराना स्टोर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ने का काम करेगी. यह काम बिजनेस-टू-बिजनेस प्रोग्राम के तहत किया जाएगा. इंस्टेंट डिलिवरी सर्विस के लिए रिलायंस अपने नेटवर्क और डूंजो (Dunzo)दोनों का इस्तेमाल करेगी.

शहरों में Dunzo की उपस्थिति अच्छी है. इस साल के शुरू में रिलायंस ने डूंजो में 26 फीसदी हिस्सेदारी 240 मिलियन डॉलर में खरीदी थी. वैसे इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि इंस्टेंट ग्रोसरी इकोसिस्टम के लिए बाजार का माहौल ठीक नहीं है. जोमैटो ने पिछले साल अपनी वैल्युएशन 1 बिलियन डॉलर लगाई थी. इसका आईपीओ भी आया और शेयर में भारी गिरावट है. अब जो कंपनी फंड रेजिंग कर रही हैं उसके लिए वैल्युएशन 700-800 मिलियन डॉलर है.

माना जा रहा है कि JioMart Express शुरुआत में 1-3 घंटे में डिलिवरी पहुंचाएगी. बाद में इसे घटाकर 1 घंटे तक लाया जाएगा. रिलायंस की योजना भारत की सबसे बड़ी इंस्टेंट ग्रोसरी कंपनी बनने की है. खबर ये भी है कि रिलायंस इंस्टेंट ग्रोसरी डिलिवरी के लिए एक अलग से ऐप भी तैयार कर रही है.

ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट में देश के दिग्गज प्लेयर्स अपना हाथ आजमा रहे हैं. इस फील्ड में मुकाबला टाटा ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के बीच है. टाटा ग्रुप ने बिग बास्केट का अधिग्रहण किया है. आने वाले समय में इंस्टेंट ग्रोसरी सर्विस में कई दिग्गज कंपनियां रेस में होंगी. जोमैटो समर्थित Blinkit, स्विगी इंस्टामार्ट, फ्लिपकार्ट क्विक, टाटा-बिगबास्केट जैसे ब्रांडे इंस्टेंट ग्रोसरी डिलिवरी को लेकर आपस में मुकाबला करेंगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta