व्यापार

देखें रात 10 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर

jantaserishta.com
6 Jun 2022 4:31 PM GMT
देखें रात 10 बजे की LIVE बुलेटिन, और बने रहिए jantaserishta.com पर
x
देखें लाइव वीडियो

आरबीआई (RBI) ने करेंसी नोट्स ( Currency Notes) और बैंक नोट्स ( Banknotes) से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi) की तस्वीर को हटाने जाने पर अब अपना बयान जारी किया है. दरअसल, मीडिया में ये खबर चल रही है कि आरबीआई मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर कुछ अन्य लोगों की तस्वीर वाले नोट छापने की तैयारी कर रहा है. आरबीआई ने बताया है कि मीडिया में चल रही इस खबर की क्या सच्चाई है.



आरबीआई ने दी जानकारी
मीडिया में ये खबरें चल रही हैं कि आरबीआई और वित्त मंत्रालय गांधी जी की जगह रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरिज के नोट छापने पर विचार कर रहा है. ये खबर इतनी तेजी से वायरल हुई कि आरबीआई को इस खबर का खंडन करना पड़ा. आरबीआई ने ट्वीट कर और प्रेस रिलिज जारी कर इसकी जानकारी दी है. आरबीआई ने साफ कहा है कि मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है.
रिपोर्ट में कही गई ये बात!
मीडिया में ये खबरें सामने आईं थी कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग, एंड मीटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) (वित्त मंत्रालय के अधीन) ने महात्मा गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे कलाम वाले दो अलग अलग वाटरमार्क सेट्स को आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर दिलीप टी साहनी को भेजा है ताकि उसमं से एक चुन कर उसका प्रस्ताव सरकार के सामने रखा जा सके. रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में आरबीआई की इंटर्नल कमिटी ने महात्मा गांधी के अलावा रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे कलाम के फेस वाले नोट छापने की सिफारिश की थी.`
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta