व्यापार

राजस्थान में इस रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन

Khushboo Dhruw
22 Aug 2023 6:11 PM GMT
राजस्थान में इस रूट पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन
x
राजस्थान के लोगों को रेलवे की ओर से बड़ा तोहफा मिला है. भारतीय रेलवे ने राजस्थान के लिए चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह नई वंदे भारत ट्रेन जयपुर से चंडीगढ़ के बीच चलने जा रही है। इस वंदे भारत ट्रेन को मिलाकर राजस्थान में कुल 4 वंदे भारत ट्रेनें हो जाएंगी. नई वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग डेट या किराए को लेकर रेलवे की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन रेलवे से जुड़े सूत्रों की मानें तो यह ट्रेन बहुत जल्द शुरू की जा सकती है।
लंबे समय से अंबाला मंडल में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग की जा रही है। जयपुर और चंडीगढ़ के बीच इस नई ट्रेन के चलने से न सिर्फ यात्रियों का समय बचेगा, बल्कि सुविधा भी बढ़ेगी. दूसरी ओर, नई रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन पर चार साल के अंतराल के बाद काम फिर से शुरू हो गया है। रेलवे ने मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार से अधिग्रहीत जमीन मांगी है।
जयपुर-उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लाइन में है
आपको बता दें कि हाल ही में रेलवे ने राजस्थान के जयपुर से उदयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल किया है. यह राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। जयपुर-उदयपुर वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेलवे की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन यह ट्रेन जयपुर से रवाना होकर किशनगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, चंदेरिया मावली होते हुए उदयपुर जा सकती है। इस संबंध में जल्द ही रेलवे की ओर से आधिकारिक बयान आ सकता है.
राजस्थान में तीन वंदे भारत ट्रेनें
फिलहाल राजस्थान को 3 वंदे भारत ट्रेनें मिल गई हैं. ये 3 ट्रेनें जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और जयपुर से दिल्ली के बीच चलती हैं।
Next Story