व्यापार

अमेरिकी नियोक्ताओं ने 528,000 नौकरियां जोड़ीं; बेरोजगारी 3.5% तक गिर जाएगी ?

RAO JI
5 Aug 2022 5:27 PM GMT
अमेरिकी नियोक्ताओं ने 528,000 नौकरियां जोड़ीं; बेरोजगारी 3.5% तक गिर जाएगी ?
x

संभावित मंदी और बढ़ती मुद्रास्फीति के बारे में चिंता को धता बताते हुए, अमेरिका के नियोक्ताओं ने पिछले महीने आश्चर्यजनक रूप से 528,000 नौकरियों को जोड़ा, जिससे कोरोनोवायरस मंदी में खोई हुई सभी नौकरियों को बहाल किया गया। बेरोजगारी 3.5% तक गिर गई, जो 2020 की शुरुआत में महामारी के बाद से सबसे कम है। जुलाई की नौकरियों का सृजन जून में पैदा होने वाले रोजगार की तुलना में 130,000 अधिक था, और फरवरी के बाद से सबसे अधिक था।

श्रम विभाग से शुक्रवार को रेड-हॉट जॉब्स संख्या बढ़ती आम सहमति के बीच आती है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था गति खो रही है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2022 की पहली दो तिमाहियों में सिकुड़ गई - मंदी की एक अनौपचारिक परिभाषा। लेकिन ज्यादातर अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि मजबूत नौकरियों के बाजार ने अर्थव्यवस्था को मंदी की ओर खिसकने से बचाए रखा है।
शक्रवार की आश्चर्यजनक रूप से मजबूत रिपोर्ट निस्संदेह इस बहस को तेज करेगी कि अमेरिका मंदी में है या नहीं।
"मंदी - क्या मंदी?" फिच रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन कॉल्टन ने नंबर आने के बाद लिखा। "अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6 मिलियन की वार्षिक दर से नई नौकरियां पैदा कर रही है - जो कि हम आम तौर पर एक अच्छे वर्ष में ऐतिहासिक रूप से देखते हैं उससे तीन गुना तेज है। अर्थशास्त्रियों ने इस महीने केवल 250,000 नई नौकरियों की उम्मीद की थी।
बेशक, शुक्रवार को नौकरियों की संख्या में राजनीतिक निहितार्थ हैं: अमेरिकी बढ़ती कीमतों और मंदी के जोखिम के बारे में चिंतित हो गए हैं। यह निश्चित रूप से नवंबर के मध्यावधि चुनावों के दौरान मतदाताओं के दिमाग में सबसे आगे होगा क्योंकि राष्ट्रपति जो बिडेन के डेमोक्रेट कांग्रेस पर नियंत्रण बनाए रखना चाहते हैं।
बाइडेन ने शुक्रवार को लचीले श्रम बाजार का श्रेय लेते हुए कहा, "यह मेरी आर्थिक योजना का परिणाम है।" राष्ट्रपति ने पिछले साल अपने $1.9 कोरोनावायरस राहत पैकेज और $ 1 बिलियन द्विदलीय बुनियादी ढांचे कानून के माध्यम से नौकरी में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। हालांकि, रिपब्लिकन सांसदों और कुछ प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने उस सरकारी खर्च को मौजूदा मुद्रास्फीति के स्तर के कारण के रूप में इंगित किया है जो 40 वर्षों में नहीं देखा गया है।
और लाखों अमेरिकियों के लिए, यह बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच तनख्वाह की लुप्त होती शक्ति है जो सामने और केंद्र बनी हुई है।
प्रति घंटा कमाई ने पिछले महीने 0.5% की स्वस्थ वृद्धि दर्ज की और पिछले वर्ष की तुलना में 5.2% ऊपर है। यह मुद्रास्फीति को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, जिसका अर्थ है कि कई अमेरिकियों, विशेष रूप से सबसे गरीब, को सुपरमार्केट, गैसोलीन स्टेशन और यहां तक ​​​​कि स्कूल की आपूर्ति पर उच्च कीमतों का सामना करना पड़ रहा है।
बिडेन ने शुक्रवार को कहा, "अभी और काम करना है, लेकिन आज की नौकरियों की रिपोर्ट से पता चलता है कि हम कामकाजी परिवारों के लिए महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं।"
श्र विभाग ने मई और जून की भर्ती में भी संशोधन करते हुए कहा कि उन महीनों में अतिरिक्त 28,000 नौकरियां पैदा हुईं। स्वास्थ्य सेवा उद्योग और होटल और रेस्तरां में पिछले महीने नौकरी की वृद्धि विशेष रूप से मजबूत थी।
बेरोजगारी की दर में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकियों की संख्या में यह कहते हुए 179,000 की वृद्धि हुई कि उनके पास बेरोजगार होने की संख्या में 242,000 की गिरावट आई है। लेकिन 61,000 अमेरिकी जुलाई में श्रम बल से बाहर हो गए, काम करने वालों या काम की तलाश करने वालों की हिस्सेदारी को पिछले महीने 62.1% तक कम कर दिया, जो जून में 62.2% था।
जबकि एक मजबूत नौकरी बाजार एक अच्छी बात है, यह भी अधिक संभावना है कि फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था को ठंडा करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि जारी रखेगा।
नौकरियों की संख्या में गिरावट के तुरंत बाद अमेरिकी बाजारों में यह द्विभाजन प्रदर्शित हुआ।
स्टॉक इस उम्मीद पर फिसले कि फेड आक्रामक दरों में बढ़ोतरी जारी रखने के लिए दबाव महसूस करेगा, जो कि प्रौद्योगिकी शेयरों जैसी तेजी से बढ़ती कंपनियों के लिए खतरा है। एसएंडपी 500 0.7% गिरा। ट्रेजरी की पैदावार में उछाल आया क्योंकि व्यापारियों ने अगले महीने फेड की बैठक में बड़ी बढ़ोतरी के लिए दांव लगाने के लिए हाथापाई की। सभी प्रमुख अमेरिकी बाजारों में, तकनीक-भारी नैस्डैक सबसे अधिक गिरा।
एलियांज इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के वरिष्ठ निवेश रणनीतिकार चार्ली रिप्ले ने कहा, "इस साल पहले से ही फेड से कड़े होने की स्थिति में श्रम बाजार की ताकत स्पष्ट रूप से दिखाती है कि फेड के पास और काम है।" "कुल मिलाकर, आज की रिपोर्ट में निकट-अवधि की मंदी की धारणा को ठंडे बस्ते में डाल देना चाहिए।'' फिर भी आर्थिक पृष्ठभूमि परेशान करने वाली बनी हुई है: सकल घरेलू उत्पाद - आर्थिक उत्पादन का व्यापक माप - पहले और दूसरे दोनों में गिर गया क्वार्टर; लगातार जीडीपी में गिरावट मंदी की एक परिभाषा है।
वर्तमान श्रम बाजार की लचीलापन, विशेष रूप से कम बेरोजगारी दर - सबसे बड़ा कारण है कि अधिकांश अर्थशास्त्री यह नहीं मानते हैं कि मंदी अभी शुरू हुई है, हालांकि वे तेजी से डरते हैं कि एक रास्ते में है।
न्यू यॉर्कर करेन स्मॉल, 46, ने तीन सप्ताह पहले - ZipRecruiter और वास्तव में नौकरी साइटों के माध्यम से काम की तलाश शुरू की - मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों वाले लोगों की सेवा करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए सहायक कर्मचारी के रूप में।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta