व्यापार

ट्विटर मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने में विफल रहा

Kunti Dhruw
5 Aug 2023 8:24 AM GMT
ट्विटर मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने में विफल रहा
x
नई दिल्ली: ट्विटर, जो अब एलोन मस्क के अधीन एक्स कॉर्प है, मई-जून की अवधि के लिए अपनी मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने में विफल रहा है, जिसमें भारत शिकायत तंत्र के माध्यम से उपयोगकर्ताओं की शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण भी शामिल है। आईटी नियम, 2021 के तहत ट्विटर के सक्रिय निगरानी प्रयासों से संबंधित जानकारी के रूप में।
मासिक रिपोर्ट अभी तक एक्स ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हुई है, जो आम तौर पर मेटा और व्हाट्सएप आदि जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की तरह महीने के हर पहले दिन दिखाई देती है।
“ऐसा लगता है कि यह पृष्ठ मौजूद नहीं है। यहां आपकी परेशानी के लिए कुर्सी पर बैठे एक पूडल की तस्वीर है, मई-जून 2023 की अवधि के लिए आईटी नियम रिपोर्ट पर क्लिक करने पर संदेश पढ़ा।
कंपनी या मस्क ने अभी तक टिप्पणी नहीं की है या यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि रिपोर्ट क्यों गायब है, जो कि ट्विटर द्वारा मई-जून 2021 की अवधि से मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना शुरू करने के बाद पहली बार है। सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) के अनुपालन में, ट्विटर को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना आवश्यक है।
ट्विटर के अनुसार, "हम इस रिपोर्ट को मासिक आधार पर प्रकाशित करना जारी रखेंगे, और समय के साथ सरकार से प्राप्त फीडबैक के आधार पर या आंतरिक परिवर्तनों के अनुसार सुधार करेंगे जो हमें अधिक विस्तृत डेटा प्रदान करने की अनुमति देते हैं।"
भारत में, ट्विटर उपयोगकर्ता शिकायत अधिकारी - भारत पृष्ठ पर उपलब्ध संपर्क विवरण का उपयोग करके शिकायत तंत्र के माध्यम से शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं। एक्स ट्रांसपेरेंसी वेबसाइट पर उपलब्ध अंतिम रिपोर्ट 26 अप्रैल, 2023 से 25 मई, 2023 के बीच की है जिसमें ट्विटर पर सामग्री शामिल है।
रिपोर्ट में अदालती आदेशों के साथ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतें शामिल थीं। अंतिम प्रकाशित रिपोर्ट में, ट्विटर ने 26 अप्रैल से 25 मई के बीच भारत में रिकॉर्ड तोड़ 1,132,228 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।
प्रतिबंध का उद्देश्य बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देना रोकना था। इसके अतिरिक्त, मंच पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,843 खाते हटा दिए गए। समीक्षाधीन अवधि में, ट्विटर को अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारतीय उपयोगकर्ताओं से कुल 518 शिकायतें प्राप्त हुईं।
Next Story