व्यापार

Apple और Xiaomi के बीच कड़ी टक्कर, ये बना दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन लीडर

Subhi
17 Oct 2021 3:49 AM GMT
Apple और Xiaomi के बीच कड़ी टक्कर, ये बना दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन लीडर
x
वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म Canalys द्वारा शेयर किए गए प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, Apple ने ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाबी हासिल कर ली है, जिससे Xiaomi नीचे तीसरे नंबर पर आ गया है।

वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म Canalys द्वारा शेयर किए गए प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, Apple ने ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाबी हासिल कर ली है, जिससे Xiaomi नीचे तीसरे नंबर पर आ गया है। नए iPhone 13 की मजबूत मांग की बदौलत कंपनी 2021 की तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सफल रही।

Canalys द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, सैमसंग 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर रहने में सफल रहा है, इसके बाद Apple 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ और Xiaomi 14 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ है। चौथे और पांचवें स्थान पर Vivo और Oppo ने 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ कब्जा कर लिया।
रिपोर्ट से पता चलता है कि तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 फीसदी की गिरावट आई है, जो चल रहे कंपोनेंट की कमी के कारण है। कथित तौर पर चिप की कमी 2022 में अच्छी तरह से जारी रहेगी, जिसके कारण चिपसेट निर्माता ओवर-ऑर्डरिंग को हतोत्साहित करने के लिए कीमतों में वृद्धि कर रहे हैं। यह बदले में स्मार्टफोन निर्माताओं को अनिच्छा से अपने उपकरणों की खुदरा कीमतों में वृद्धि करने का कारण बना रहा है।
चिप की कमी के अलावा, स्थानीय स्तर के स्मार्टफोन विक्रेताओं को भी डिवाइस विनिर्देश और ऑर्डर मात्रा में अंतिम समय में बदलाव को लागू करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। लागत कम करने और मार्जिन बढ़ाने के लिए वॉल्यूम क्षमता को अधिकतम करना उनके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उनके और खुदरा और वितरक चैनलों के बीच ये संचार त्रुटियां भ्रम और अक्षमता का कारण बन रही हैं। इस वजह से, उद्योग के कई चैनल वर्तमान में महत्वपूर्ण बिक्री छुट्टियों में जाने से बहुत घबराए हुए हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it