व्यापार

अभी और बढ़ेगी टमाटर की कीमत

Khushboo Dhruw
4 Aug 2023 2:21 PM GMT
अभी और बढ़ेगी टमाटर की कीमत
x
आम जनता अब टमाटर के दाम कम होने का इंतजार कर रही है. इस समय टमाटर की कीमत कम होने की बजाय बढ़ने की संभावना है. बढ़ती भावनाओं के चलते अब लोग भी परेशान नजर आ रहे हैं. टमाटर के अलावा अन्य सब्जियां भी मुंह बाए खड़ी हैं
महंगाई को लेकर देशभर में हाहाकार
परवल, भिंडी, करेला और शिमला मिर्च समेत लगभग सभी तरह की हरी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. लेकिन टमाटर की कीमतें हर किसी को परेशान कर रही हैं. अब भी देश के कई राज्यों में टमाटर 120 से 150 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. लेकिन, सबसे महंगा टमाटर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है. बुधवार को यहां कई जगहों पर टमाटर 259 रुपये प्रति किलो बिका.
मंगलवार से कीमतें फिर बढ़ने लगीं
राष्ट्रीय राजधानी के कई बाजारों में टमाटर 120 से 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया। लेकिन मंगलवार से कीमतें फिर बढ़ने लगीं. ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में टमाटर इतना महंगा क्यों है. आखिर क्यों गिरने के बाद फिर बढ़े दाम?
टमाटर2
बारिश के कारण टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है
टमाटर उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है। जिसके कारण दिल्ली में मांग के अनुरूप टमाटर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को सिर्फ 6 ट्रक टमाटर पहुंचे, जो मांग का सिर्फ 15 फीसदी है. इसका मतलब है कि दिल्ली में टमाटर की 85 फीसदी सप्लाई अब भी प्रभावित है. ऐसे में बाजार में टमाटर की उपलब्धता कम होने से कीमतें बढ़ रही हैं. फिलहाल दिल्ली में टमाटर की सप्लाई कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से हो रही है. ऐसे में शिपिंग की लागत भी बढ़ती जा रही है.
खुदरा दुकानों में टमाटर 259 रुपये प्रति किलो बिक रहा है
वहीं, पिछले तीन दिनों में दिल्ली में टमाटर की आमदनी घट गई है. टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश से फसलें बर्बाद हो गई हैं. उन्होंने कहा कि आजादपुर मंडी में बुधवार को सिर्फ 15 फीसदी टमाटर की आपूर्ति हो सकी. यही वजह है कि दिल्ली में टमाटर की कीमत एक बार फिर बढ़ने लगी है. दूसरी ओर, मदर डेयरी ने बुधवार को अपने सफल खुदरा दुकानों में 259 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचा।
Next Story