व्यापार

स्ट्रेस को कम करने के टिप्स देती है ये वॉच

Gulabi
5 Jan 2022 11:56 AM GMT
स्ट्रेस को कम करने के टिप्स देती है ये वॉच
x
आज के तनावपूर्ण जीवन में कई लोगों को मानसिक और शारीरिक तनाव का सामना करना पड़ता है
आज के तनावपूर्ण जीवन में कई लोगों को मानसिक और शारीरिक तनाव का सामना करना पड़ता है. काम का दबाव, घर का तनाव, पढ़ाई का तनाव जैसी कई चीजें हमें तनाव में आ जाती हैं. ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनका तनाव धीरे-धीरे बढ़ रहा है. बहुत से लोग इसे अचानक पैनिक अटैक या बढ़े हुए तनाव के बाद ही नोटिस करते हैं. हालांकि, वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसी वॉच की खोज की है जो लगभग एक घंटे पहले तनाव का पता लगा लेती है.
इस वॉच का नाम NowATCH है. कुल मिलाकर यह वॉच उन लोगों के लिए काफी काम की होने वाली है जो लगातार मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं. यह अर्ली स्टेज में डिप्रेशन के जोखिम को कम करने और मानसिक प्रेशर के जोखिम को कम करने में मदद करेगा.
कैसे काम करती है नोवॉच?
जैसे-जैसे हमारा तनाव बढ़ता है, वैसे-वैसे शरीर में कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन की मात्रा भी बढ़ती जाती है. आपकी कलाई की नाउवॉच आपके पसीने के माध्यम से इस हार्मोन को ट्रैक करती है. जब पसीने में इस हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है तो नोवाच वाइब्रेट करता है जिससे पता चलता है कि मानसिक तनाव काफी बढ़ गया है. यह नोवाच में इंस्टॉल डेटा एल्गोरिदम सेंसर द्वारा संभव बनाया गया है.
खास बात यह है कि इस वॉच की डिस्प्ले को प्लेन रखा गया है . इस घड़ी में कोई कांटे या नंबर नहीं हैं. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन के बढ़ने के बाद भी यह नहीं दिखाता कि यह कितना बढ़ गया है. जानकारों का कहना है कि अगर वॉच पर बढ़ा हुआ तनाव संख्या में देखा जाए तो इसे देखने से तनाव बढ़ सकता है. नतीजतन, इस घड़ी पर ऐसा कोई नंबर नहीं दिया गया था.
स्ट्रेस को कम करने के टिप्स देती है ये वॉच
नोवाच की खासियत यह है कि यह वॉच आपको न केवल यह बताती है कि आपने तनाव बढ़ा दिया है. Nowatchवॉच पहनने वाले को ऑडियो सलाह भी देता है. इसमें सलाह शामिल है जैसे गहरी सांस लेना, या कुछ दूरी चलना. ये चीजें तनाव को काफी हद तक कम कर सकती हैं.
क्या होगी NOWATCH की कीमत?
डेली मेल के अनुसार, घड़ी का अनावरण लास वेगास, यूएसए में सीईएस सम्मेलन में नोवाच में किया जाएगा. साथ ही इस घड़ी की NOWATCH कीमत करीब 57,000 रुपये होगी. वॉच के अगले साल मार्च तक बिक्री पर जाने की उम्मीद है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta