व्यापार

Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने आ रही है ये एसयूवी कार... जानें कब होगी लॉन्च

Bharti sahu
19 July 2021 6:18 AM GMT
Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने आ रही है ये एसयूवी कार... जानें कब होगी लॉन्च
x
भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है। जिस वजह से तमाम वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट पर फोकस कर रही हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है। जिस वजह से तमाम वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट पर फोकस कर रही हैं और एक से एक धांसू कारों को लांच कर रही हैं। मिड साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई का भारत में काफी दबदबा है और कंपनी की तरफ से आने वाली हुंडई क्रेटा भारतीय बाज़ार में काफी लोकप्रिय है। बिक्री के मामले में हमेशा अग्रिणी रहती है। हालांकि इस सेग्मेंट में कुछ और प्लेयर्स भी पहले से मौजूद हैं वहीं दो नई कारों की एंट्री भी होने वाली है। आइये नज़र डालते हैं भारत में लांच होने वाली अपकमिंग मिड-साइज़ एसयूवी कारों पर।

VoklsWagen Taigun : लंबे समय से प्रतीक्षित VW Taigun के अगस्त 2021 में भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। SUV VW ग्रुप के स्थानीय रूप से विकसित MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिस पर स्कोडा कुशाक को भी तैयार किया गया है। नए वीडब्ल्यू ताइगुन में 95% से अधिक स्थानीयकरण कंपोनेंट्स होंगे, जिस वजह से इसकी बाजार में बाकी कारों के मुकाबले कम कीमत होने की उम्मीद है।
नई ताइगुन को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा जिसमें एक 1.0 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। जो 113bhp की पावर और 175Nm के टार्क जनरेट करती है, वहीं 1.5L इंजन 147bhp और 250Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में स्टैंडर्ड रूप से 6-स्पीड मैनुअल, 1.0L पेट्रोल के साथ 6AT और 1.5L पेट्रोल के साथ 7-स्पीड DSG शामिल होंगे।

MG Astor : एमजी मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि जेडएस पेट्रोल एसयूवी इस वित्तीय वर्ष के अंत से पहले हमारे बाजार में आ जाएगी, शायद दिवाली 2021 के आसपास कंपनी इसे लांच कर सकती है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि नई एसयूवी को एमजी एस्टोर कहा जाएगा। पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था, एमजी जेडएस पेट्रोल हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और स्कोडा कुशाक जैसी कारों से टक्कर लेगी।

MG Astor को केवल पेट्रोल एडिशन में पेश किए जाने की उम्मीद है। एसयूवी के दो इंजन विकल्पों में आने की उम्मीद है। एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन। जहां नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगभग 120bhp और 150Nm का टार्क पैदा करेगा, वहीं टर्बोचार्ज्ड इंजन 163bhp की पावर और 230Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर पर होने की संभावना है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta