व्यापार

पैसा दोगुना कर देगी ये स्कीम

Khushboo Dhruw
19 Aug 2023 1:22 PM GMT
पैसा दोगुना कर देगी ये स्कीम
x
 आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए डाकघर सबसे अच्छा विकल्प है। वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई तरह की छोटी बचत योजनाएं और एफडी हैं, लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (टीडी अकाउंट) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) से भी ज्यादा ब्याज मिलेगा। भारत)। पाना। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं.
7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है
एसबीआई में इस समय जहां 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. वहीं, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ब्याज दर के तहत 5 साल की जमा पर सालाना 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. अगर आप 1-3 साल की टीडी बनाते हैं तो आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके अलावा अगर आपको 5 साल तक की जमा पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.
कितने दिनों में रकम दोगुनी हो जाएगी?
अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम के फायदे में पैसा लगाते हैं और आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा दोगुना होने में करीब 9 साल 6 महीने यानी 114 महीने लगेंगे.
जमा: 5 लाख
ब्याज: 7.5 प्रतिशत
परिपक्वता अवधि: 5 वर्ष
परिपक्वता पर राशि: 7,24,974 रुपये
ब्याज लाभ: 2,24,974 रुपये
कौन खोल सकता है खाता?
इस योजना में कोई भी एक व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. इसके अलावा 3 वयस्क मिलकर भी संयुक्त खाता (टाइम डिपॉजिट ज्वाइंट अकाउंट) खोल सकते हैं. वहीं, माता-पिता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर खाता खोल सकते हैं।
टाइम डिपॉजिट का क्या फायदा है?
टाइम डिपॉजिट स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है. खाता खोलते समय नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है. हालाँकि, समय से पहले निकासी पर जुर्माना है।
Next Story