व्यापार

इस महारत्न कंपनी ने जबरदस्त मुनाफा कमाया

Khushboo Dhruw
23 Aug 2023 4:25 PM GMT
इस महारत्न कंपनी ने जबरदस्त मुनाफा कमाया
x
चंद्रयान 3 के चांद पर पहुंचने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर भारत और चंद्रयान 3 पर है. चंद्रयान 3 को विकसित करने वाली एक कंपनी की भी चर्चा है जिसे भारत सरकार ने महारत्न की उपाधि से सम्मानित किया है। चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग से पहले इस कंपनी ने शेयर बाजार में ऐसा माहौल बनाया कि हर कोई देखता रह गया.
इस कंपनी का नाम भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड है। मंगलवार को इसके शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया. यह एक सरकारी कंपनी है जिसे महारत्न का दर्जा प्राप्त है। चंद्रयान को तैयार करने में बीएचईएल का बहुत बड़ा योगदान है.
कंपनी के शेयर में जोरदार उछाल
मंगलवार को भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड यानी BHEL के शेयरों में तेजी देखने को मिली. कंपनी का शेयर 10 फीसदी उछलकर 100 रुपये पर पहुंच गया। 111.05 पर बंद हुआ। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी के शेयर में न सिर्फ दिन भर तेजी रही, बल्कि यह 200 रुपये तक पहुंच गया। 112.75 के 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर भी पहुंच गया। सोमवार को कंपनी का शेयर रु. 100.85 और मंगलवार को रुपये पर बंद हुआ. 101.25 पर खुला। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है.
चालू वर्ष में 38 फीसदी रिटर्न
मौजूदा साल की बात करें तो BHEL के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, मौजूदा साल में कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को 38 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। पिछले एक महीने की बात करें तो इस शेयर से निवेशकों की कमाई 13 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है. एक साल में कंपनी ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर 109 फीसदी का रिटर्न दिया है. सिर्फ एक हफ्ते में निवेशकों को करीब 10 फीसदी की कमाई हुई है.
मार्केट कैप में कितनी बढ़ोतरी?
सोमवार को BHEL के शेयरों में रॉकेट जैसी तेजी का असर ऐसा देखने को मिला कि कंपनी का बाजार हजारों करोड़ रुपये बढ़ गया. सोमवार को बाजार बंद होने पर बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप रु. 35,116.60 करोड़. मंगलवार को कंपनी का मार्केट कैप गिरकर 150 करोड़ रुपये पर आ गया. 38,668.31 करोड़. यानी इसमें 3,551.71 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है.
चंद्रयान 3 में सहायता की
जानकारी के मुताबिक चंद्रयान 3 मिशन में इस दिग्गज कंपनी BHEL ने अहम भूमिका निभाई है. कंपनी ने चंद्रयान 3 के लिए बैटरी और अन्य घटक उपलब्ध कराए थे। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स एक एकीकृत पावर प्लांट उपकरण निर्माता है जो बिजली, ट्रांसमिशन, उद्योग, परिवहन, रक्षा आदि क्षेत्रों के लिए उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, परीक्षण, कमीशनिंग और सर्विसिंग में लगा हुआ है।
Next Story