Top
व्यापार

20 अक्टूबर खुलेगा यह IPO सब्सक्रिप्शन, जानें इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

Keshni
18 Oct 2020 10:48 AM GMT
20 अक्टूबर खुलेगा यह IPO सब्सक्रिप्शन, जानें इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें
x
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ 20 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| नई दिल्ली, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ (Equitas Small Finance Bank IPO) 20 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है। इस आईपीओ के लिए 22 अक्टूबर को बंद होंगे। इस 520 करोड़ के आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 32 से 33 रुपये प्रति इक्विटी शेयर निर्धारित है। इस आईपीओ में 85 मिलियन ताजा शेयर जारी होंगे और 72 मिलियन शेयर ऑफर फॉर सेल में होंगे। आईपीओ के बाद इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की होल्डिंग कंपनी इक्विटास होल्डिंग्स लिमिटेड की हिस्सेदारी बैंक में 82 फीसद रह जाएगी। आइए इस आईपीओ से जुड़ी कुछ बातें जानते हैं।

1. इस आईपीओ में लॉट साइज 450 इक्विटी शेयरों की है। अर्थात न्यूनतम 450 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकेगी। इसके बाद 450 इक्विटी शेयरों के गुणज में बोली लगाई जा सकती है।

2. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर दो नवंबर को स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो सकते हैं।

3. KFin Technologies Private Limited इस इश्यू की रजिस्ट्रार कंपनी है और यह शेयरों के आवंटन व रिफंड का प्रबंधन करेगी।

4. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक आईपीओ में शेयरो का आवंटन 27 अक्टूबर को पूरा होने की संभावना है।

5. इस इश्यू में इक्विटास होल्डिंग्स के शेयरधारकों के लिए कोई डिस्काउंट नहीं है।

6. हालांकि, इस इश्यू का एक हिस्सा (करीब 10 फीसद) इस वर्ग के लिए आरक्षित है, लेकिन इस वर्ग के लिए क्वालिफाई होने के लिए आपके पास इक्विटास होल्डिंग का कम से कम एक शेयर आरएचपी फाइलिंग डेट (11 अक्टूबर) को रहा होना चाहिए।

7. आरबीआई के नियमों के अनुसार, एक स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रमोटर को बैंक में अपनी हिस्सेदारी संचालन के पांच साल बाद घटाकर 40 फीसद तक करनी होती है। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के संचालन के पांच साल सितंबर 2021 में पूरे होने वाले हैं।

8. प्रबंधन ने संकेत दिया है कि बैंक में इक्विटास होल्डिंग्स की हिस्सेदारी में कमी के लिए दो मार्ग विचाराधीन हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक उपयुक्त समय आने पर एक सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

9. वर्तमान में, बैंक 21 फीसद के पूंजी पर्याप्तता अनुपात के साथ अच्छी तरह से पूंजीकृत है और इस इश्यू के बाद इसमें और सुधार होगा।

10. इस आइपीओ के तहत 280 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा बैंक की होल्डिंग कंपनी Equitas Holdings Limited के 7.2 करोड़ इक्विटी शेयरों का आवंटन ऑफर फॉर सेल के जरिए किया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it