व्यापार

दोगुना कमाई कर रही है ये कंस्ट्रक्शन कंपनी

Khushboo Dhruw
12 Aug 2023 3:02 PM GMT
दोगुना कमाई कर रही है  ये कंस्ट्रक्शन कंपनी
x
भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और आर्थिक विकास की गति को तेज करने के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी ध्यान दे रही है। देशभर में बड़े पैमाने पर सड़कों और पुलों आदि का निर्माण किया जा रहा है। इससे शेयर बाजार में भी निवेशकों के लिए मौके बन रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में कई निर्माण शेयरों ने बाजार में जोरदार प्रदर्शन किया है।
स्टॉक इतना बढ़ गया था
हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी शेयर बाजार में अच्छा प्रदर्शन करने वाले निर्माण शेयरों में अग्रणी नामों में से एक है। इसके शेयर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दे रहे हैं। शुक्रवार को भी इसका शेयर 5.33 फीसदी बढ़कर 24.70 रुपये पर पहुंच गया.
एक हफ्ते में 20 फीसदी का उछाल
पिछले 5 दिनों में इस शेयर की कीमत में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले एक महीने में इसकी कीमत 21 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है, जबकि पिछले 6 महीने में इसकी कीमत 68 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है. पिछले एक साल में इसमें 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।
साल भर में ऐसा विकास हुआ
एक साल पहले यानी 12 अगस्त 2022 को हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के एक शेयर की कीमत महज 12.40 रुपये थी, जो अब 24.70 रुपये पर पहुंच गई है. यह 100.81 प्रतिशत की बहुत बड़ी वृद्धि है। इसका मतलब यह भी है कि इस शेयर ने एक साल में अपने निवेशकों का निवेश दोगुना कर दिया है.
कंपनी के पास हैं ये बड़े प्रोजेक्ट्स
कंपनी की बात करें तो इसकी मौजूदा बाजार कीमत 3,740 करोड़ रुपये है। कंपनी कई चालू बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में शामिल है। वर्तमान में, कंपनी के पोर्टफोलियो में जम्मू और कश्मीर में रामवन बनिहाल रोड परियोजना, मुंबई में तटीय सड़क परियोजना, NH-34 पर बेहरामपुर-फरक्का राजमार्ग और पश्चिम बंगाल में फरक्का-रायगंज राजमार्ग, NH- पर मध्य प्रदेश सीमा के पास धुले राजमार्ग जैसी परियोजनाएं शामिल हैं। महाराष्ट्र में 3 शामिल हैं.
अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल जानकारी के लिए है। यहां यह उल्लेख करना जरूरी है कि बाजार में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है। एक निवेशक के रूप में पैसा निवेश करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें। यहां कभी भी ABPLive.com की ओर से पैसा निवेश करने की सलाह नहीं दी जाती है।
Next Story